1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. now vaccine reach your ward by van vaccination done from 36 mobile vehicles in patna asj

अब आपके वार्ड में वैन से पहुंचेगा टीका, पटना में 36 मोबाइल वाहनों से होगा टीकाकरण

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
टीकाकरण अभियान.
टीकाकरण अभियान.
फाइल फोटो.

पटना. राज्य के सभी शहरी निकायों में टीकाकरण करने के संबंध में सोमवार को नगर विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त बैठक आयोजित की गयी. इसमें राज्य के सभी नगर निकायों के नगर आयुक्त तथा कार्यपालक पदाधिकारी तथा सभी जिलों के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी तथा संबंधित चिकित्सकों ने भाग लिया.

बैठक में माइक्रो प्लान बनाकर कोरोना का टीकाकरण कराने का निर्देश देते हुए नगर विकास व आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने कहा कि राज्य के सभी नगर निगमों के नगर आयुक्तों, नगर परिषद और नगर पंचायतों के कार्यपालक पदाधिकारी शहरी क्षेत्रों में पूरी प्राथमिकता से टीकाकरण का कार्य पूर्ण करें.

टीकाकरण से संबंधित विस्तृत निर्देश दिया

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बैठक में टीकाकरण से संबंधित विस्तृत निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग गांव-गांव में टीकाकरण कराने के लिए टीका एक्सप्रेस भेज रहा है. इसी तर्ज पर शहरी इलाकों में भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसी सप्ताह टीकाकरण एक्सप्रेस वैन नगर निकायों में रवाना होगी.

वार्डों में रवाना होने वाली हर टीकाकरण वैन से प्रतिदिन कम से कम 200 लोगों का टीकाकरण हो सकेगा. यदि कहीं ज्यादा लोग टीकाकरण के इच्छुक होंगे तो पूर्व सूचना के बाद वहां ज्यादा टीके भेज दिये जायेगी.

नगर विकास विभाग व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त बैठक

शुरुआत में इस टीका एक्सप्रेस के माध्यम से केवल 45 वर्ष से ज्यादा उम्र सीमा वालों को ही टीके लगाये जायेंगे. टीके की नयी खेप जल्द आ जाएगी, जिसके बाद 18 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों को भी इसी अभियान के तहत टीके दिये जा सकेंगे.

टीकाकरण के साथ हो जांच की व्यवस्था

बैठक में कुछ नगर निकायों ने इस बैठक के दौरान अनुरोध किया कि टीकाकरण वैन में यदि ब्लड प्रेशर और एंटीजन टेस्ट की भी व्यवस्था हो तो इससे टीकाकरण में सहूलियत होगी. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने इस सुविधा को भी उपलब्ध कराने का निदेश स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को दिया.

शहरी क्षेत्र को जोन में बांट कर टीकाकरण

बैठक में तय हुआ कि इस अभियान में टीकाकरण के लिए कई प्रकार के क्षेत्रों को चिह्नित करने तथा जोन बनाये जायेंगे. इसमें अपार्टमेंट, सब्जी मंडी, बाजार समिति, रिक्शा चालक व ऑटो रिक्शा एसोसिएशन, बस यूनियन, स्लम बस्ती, एनयूएलएम के सेल्फ हेल्प ग्रुप, स्ट्रीट वेंडर्स, रेलवे स्टेशन, चैंबर व बीआइए , दुकानदार, भिक्षुक, मजदूर, प्रवासी मजदूर आदि. इसके अलावा नगर निकाय आवश्यकतानुसार अन्य प्रकार के क्षेत्रों को भी चिह्नित कर सकते हैं.

डीएम की बैठक

पटना शहरी क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा सके इसके लिए 36 मोबाइल वाहन की टीम टीकाकरण कार्य करेगी. इसके तहत पटना नगर निगम क्षेत्र के प्रत्येक अंचल में 6 मोबाइल वाहन टीम द्वारा टीकाकरण किया जायेगा. प्रत्येक वार्ड में एक टीम कार्य करेगी जिसमें दो एएनएम तथा एक डाटा एंट्री ऑपरेटर रहेंगे. अर्थात प्रत्येक दिन अंचलवार 6 वार्ड को कवर किया जायेगा तथा आवश्यकतानुसार इसमें अपेक्षित संशोधन भी किये जाने का निर्देश दिया पटना डीएम ने अधिकारियों को दिया है.

डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने पटना शहरी क्षेत्र में टीकाकरण कार्य में गति लाने तथा उसके कुशल प्रबंधन एवं संचालन के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया. सेंटर पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने का सख्त निर्देश दिया गया है. प्रत्येक दिन टीकाकरण की समाप्ति के बाद रिपोर्ट भेजने को कहा गया है.

इसके अतिरिक्त डीएम ने ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित विशेष टीकाकरण अभियान की भी समीक्षा की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि सोमवार को बिहटा, मोकामा, फुलवारी शरीफ, बख्तियारपुर का प्रदर्शन सराहनीय रहा. बैठक में अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी सहित सभी कार्यपालक पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित कई अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें