1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. now the ag also do the outcome audit of all the major schemes it mentioned in the next report of the cag asj

बिहार में अब प्रमुख योजनाओं का आउटकम आडिट भी करेगा एजी, सीएजी की अगली रिपोर्ट में होगा इसका उल्लेख

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीएजी रिपोर्ट.
सीएजी रिपोर्ट.
फाइल फोटो.

पटना. अब बिहार में चलने वाली सभी प्रमुख योजनाओं का आउटकम (परिणाम) आडिट किया जायेगा. एजी के स्तर से प्रत्येक वर्ष पेश होने वाली वित्त, वाणिज्य कर एवं एकाउंट से जुड़ी वार्षिक रिपोर्ट के साथ अब एक आउटकम रिपोर्ट भी पेश की जायेगी.

एजी (महालेखाकार) ने इस रिपोर्ट को बनाने से संबंधित तैयारी शुरू कर दी है. संभावना व्यक्त की जा रही है कि आगामी वर्ष 2022 में पेश होने वाली रिपोर्ट के साथ यह रिपोर्ट भी अलग से पेश होगी. इसे लेकर योजनावार आंकड़ों को जुटाने और जब से संबंधित योजना चल रही है, उसका वर्तमान में क्या परिणाम निकला, इसकी विस्तृत जानकारी इसमें रहेगी.

इस विशेष रिपोर्ट में हर क्षेत्र से जुड़ी तमाम प्रमुख योजनाओं का क्या असर समाज पर पड़ा और किस तबके के लोगों को क्या फायदा हुआ, इसकी विस्तृत जानकारी रहेगी. इसमें यह भी रहेगा कि पिछले चार-पांच वर्षों में स्कूल निर्माण या शिक्षा पर जितना खर्च राज्य सरकार ने किया है, उसका क्या परिणाम निकला है.

इसके अलावा मध्याह्न भोजन, नमामि गंगे, छात्रवृत्ति, साइकिल-पोशाक योजना जैसी अन्य सभी बेहद प्रचलित या बड़ी संख्या में लोगों को सीधे लाभ पहुंचाने वाली योजनाएं लागू होने के बाद से इनका लाभ आम लोगों को क्या और कितना मिला है, इसकी विस्तृत जानकारी इसमें रहेगी.

योजनाओं की मौजूदा स्थिति क्या है और यह लोगों के बीच कितनी प्रभावी रही है, इसकी पूरी मौजूदा स्थिति इस रिपोर्ट में रहेगी. साथ ही योजनाओं के परिणाम के आधार पर राज्य सरकार को सुझाव भी दिया जायेगा, ताकि योजनाएं ज्यादा प्रभावी और सशक्त तरीके से चल सकें, जिससे अधिक- से- अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें