1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. nitish government chief minister in hindi then two ministers took oath in maithili know who joined hands who touched feet asj

Nitish Government : मुख्यमंत्री ने हिंदी, तो दो मंत्रियों ने ली मैथिली में शपथ, जाने किसने जोड़ा हाथ, किसने छूए पांव

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शपथ लेते जिवेश और शीला
शपथ लेते जिवेश और शीला
प्रभात खबर

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का रिकॉर्ड सातवीं बार सीएम बनने का शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में निर्धारित समय साढ़े चार बजे से शुरू हुआ. उन्होंने हिन्दी में पद और गोपनीयता की शपथ ली. इसके बाद उन्होंने पदभार ग्रहण करने से संबंधित कागजात पर हस्ताक्षर किये. उन्हें इस पूरी प्रक्रिया में करीब पांच मिनट का समय लगा.

वहीं, उनके मंत्रिमंडल में सिलसिले बार 13 अन्य मंत्रियों ने शपथ लिया, जिसमें डॉ. रामप्रीत पासवान और जीवेश कुमार ने मैथिली में शपथ ली. जीवेश कुमार तो पाग समेत पूरे मैथिली परिधान में शपथ लेने आये हुए थे.

मुख्यमंत्री ने शपथ लेने के बाद मंच पर राज्यपाल के पास लगी तीन कुर्सियों में पहली कुर्सी पर बैठ गये. इसके बाद दूसरे नंबर पर तारकिशोर प्रसाद और तीसरे नंबर पर रेणु देवी ने शपथ ली. दोनों शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री के बगल में लगी दूसरे और तीसरे नंबर की कुर्सी पर जाकर बैठक गये.

इसके साथ ही सभी का अनुमान पूरी तरह से स्पष्ट हो गया कि सूबे में पहली बार दो उप-मुख्यमंत्री होंगे, जिसमें पहली बार एक महिला उप-मुख्यमंत्री भी होंगी. हम के संतोष कुमार सुमन ने शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पैर छूए.

अन्य सभी नेताओं ने भी सीएम और दोनों उप-मुख्यमंत्रियों का शपथ लेने के बाद अभिवादन करते हुए मंच से नीचे उतरते चले गये. इनके बाद विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी समेत अन्य सभी 13 मंत्रियों ने एक के बाद एक करके शपथ ली.

यह शपथ ग्रहण समारोह करीब 55 मिनट तक चला. समारोह समाप्त होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जैसे ही मंच से नीचे उतरे, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिले और दोनों ने एक दूसरे का हाथ जोड़कर अभिवादन किया.

इसके बाद सीएम एक-एक करके अन्य सभी प्रमुख नेताओं, मौजूदा विधायकों और कार्यकर्ताओं से मिले और अभिवादन स्वीकार किया. शपथ-ग्रहण समारोह की शुरुआत और समापन राष्ट्रीय धुन से हुई.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें