1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. maximum vacancies in 5 districts including patna district wise roster clearance for appointment of head teachers till 23 october rdy

पटना सहित 5 जिलों में सबसे ज्यादा रिक्तियां, प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जिलावार रोस्टर क्लियरेंस 23 तक

शिक्षा विभाग ने प्राथमिक विद्यालयों में 40518 प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति से पहले जरूरी रोस्टर क्लियरेंस की जिलावार सूची जारी की है. जिला पदाधिकारियों को रोस्टर क्लियरेंस करना है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जिलावार रोस्टर क्लियरेंस 23 तक
प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जिलावार रोस्टर क्लियरेंस 23 तक
File

पटना. शिक्षा विभाग ने प्राथमिक विद्यालयों में 40518 प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति से पहले जरूरी रोस्टर क्लियरेंस की जिलावार सूची जारी की है. जिला पदाधिकारियों को रोस्टर क्लियरेंस करना है. इसके लिए शिक्षा विभाग ने 23 अक्तूबर तक का समय दिया है. रोस्टर क्लियरेंस के बाद ही बिहार लोक सेवा आयोग को इनकी सीधी नियुक्ति के लिए प्रस्ताव भेजा जायेगा.

रोस्टर क्लियरेंस की प्रक्रिया सामान्य प्रशासन विभाग के नियमानुसार की जायेगी. सबसे ज्यादा प्रधान शिक्षक पटना,पूर्वी चंपारण, मधुबनी, पश्चिमी चंपारण और गया जिले में नियुक्ति किये जाने हैं. प्राथमिक शिक्षा निदेशक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को आधिकारिक तौर पर पत्र लिखा है.

सिर्फ सरकारी स्कूल के शिक्षक ही प्रधान शिक्षक के लिए होने वाली सीधी नियुक्ति के पात्र होंगे. 30500 के ग्रेड पे वाली इन नियुक्तियों पर डीए और दूसरी वित्तीय सुविधाओं को जोड़ कर 45 हजार बतौर वेतन मिलेंगे. रोस्टर क्लियरेंस के बाद बिहार लोक सेवा आयोग के समक्ष सीधी नियुक्ति के लिए प्रस्ताव भेजा जायेगा. उम्मीद जतायी जा रही है कि प्रदेश में चल रहे पंचायत चुनावों के बाद इसका विज्ञापन जारी किया जायेगा.

प्रधान शिक्षक के जितने पद हैं, उतने ही प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति की जानी हैं. फिलहाल अभी तक पूरे प्रदेश के प्रारंभिक विद्यालय प्रभारी प्रधानाध्यापकों के भरोसे चल रहे थे.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें