24.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मैट्रिक विशेष व कंपार्टमेंटल परीक्षा आज से, 30 मिनट पहले प्रवेश बंद

मैट्रिक विशेष परीक्षा एवं कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 शुक्रवार को शुरू होगी, जो 11 मई तक चलेगी. परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना अनिवार्य है.

संवाददाता, पटना: मैट्रिक विशेष परीक्षा एवं कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 शुक्रवार को शुरू होगी, जो 11 मई तक चलेगी. राज्य के 119 परीक्षा केंद्रों पर 53,505 परीक्षार्थियों (29,544 छात्राएं एवं 23,961 छात्रों) के लिए दो पालियों में यह परीक्षा होगी. परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना अनिवार्य है. देर से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी. प्रथम पाली के परीक्षार्थी को सुबह नौ बजे तक और दूसरी पाली के परीक्षार्थी को दोपहर 1:30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. इसके बाद आने वालों को प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. यदि किसी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम हो गया हो या भूल से घर पर छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैंड फोटो से उसे पहचान कर और रौल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जा सकती है. परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहनकर आना वर्जित है.

पहले दिन मातृभाषा के अंतर्गत हिंदी, बांग्ला, उर्दू व मैथिली की परीक्षा

इस वर्ष 11,256 परीक्षार्थी विशेष परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं. ये परीक्षार्थी सभी विषयों की परीक्षा में शामिल होंगे. शेष 42,249 परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा के लिए पटना जिला में 2,184 परीक्षार्थियों के लिए कुल छह परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. पहले दिन प्रथम पाली में मातृभाषा के अंतर्गत हिंदी, बांग्ला, उर्दू एवं मैथिली विषयों की परीक्षा 9:30 बजे से 12:45 बजे तक होगी. द्वितीय पाली में द्वितीय भारतीय भाषा के अंतर्गत संस्कृत, हिंदी, अरबी, फारसी एवं भोजपुरी विषयों की परीक्षा दो बजे से 5:15 बजे तक होगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें