1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. magnet talent search examination poor meritorious students will also be able to become doctors and engineers from asani know how to get scholarship of five crore rupees rdy

Magnet Talent Examination: गरीब मेधावी छात्र-छात्रा भी अब असानी से बन सकेंगे डॉक्टर और इंजीनियर, जानें कैसे मिलेगी पांच करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Magnet Talent Search Examination
Magnet Talent Search Examination
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना : मेधावी छात्र-छात्राएं अगर इंजीनियर-डॉक्टर बनने का सपना अगर देख रहें हैं तो उनका सपना मैग्नेट संस्थान पूरा करेगा. इस सपने को पूरा करने में आर्थिक बाधा आड़े नहीं आयेगी. मैग्नेट संस्थान के एमडी धनंजय नारायण ने कहा कि 25 फरवरी तक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र-छात्राओं को ही पांच करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप जीतने का मौका मिलेगा.

इसके लिए मैग्नेट टैलेंट सर्च परीक्षा 28 फरवरी को हो रही है. प्रतियोगिता में भाग लेने का यह अंतिम मौका है. उन्होंने बताया कि संस्थान में योग्य एवं अनुभवी शिक्षकों की एक मजबूत टीम है. संस्थापक सदस्यों के अलावे इस संस्थान में देश के विभिन्न भागों जैसे रांची, कोटा और दिल्ली में पढ़ाने वाले शिक्षकों की नियुक्ति की गयी है. शैक्षणिक रूप से पिछड़े हुए छात्रों पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है.

करवा सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

नौवीं, 10वीं, 11वीं या 12वीं में पढ़ाई कर रहे गरीब व मेधावी छात्र-छात्राओं को इंजीनियर या डॉक्टर बनने में आने वाली आर्थिक बाधाओं को दूर करने के लिए प्रभात खबर ने मैग्नेट कोचिंग संस्थान के सहयोग से मैग्नेट टैलेंट सर्च एग्जाम 2021 (एमटीएसइ) की घोषणा की है. यह परीक्षा 28 फरवरी को सूबे के नौ जोनल केंद्रों पर आयोजित होगी. इसके लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन www.magnetpatna.com पर जाकर कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 150 रुपये अदा करना होगा. मैग्नेट टैलेंट सर्च एग्जाम से चुने जाने वाले प्रतिभागी पांच करोड़ रुपये तक के स्कॉलरशिप पाने के हकदार होंगे.

25 तक ही ऑफलाइन व ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 25 फरवरी तक ऑफलाइन या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रभात खबर कार्यालय के विभिन्न सेंटरों पर और मैग्नेट कोचिंग के राजेंद्र नगर स्थित कार्यालय में होगी. रजिस्ट्रेशन करा चुके प्रतिभागियों को अखबार के माध्यम से परीक्षा केंद्र, तिथि व समय की पूरी जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी. एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड या ऑफलाइन भी प्राप्त किये जा सकेंगे.

180 अंक के पूछे जायेंगे 45 सवाल

परीक्षा में 180 अंक के 45 सवाल पूछे जायेंगे. यह सभी सवाल ऑब्जेक्टिव (वस्तुनिष्ठ) प्रकार के होंगे और फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी व मैथ विषय से पूछे जायेंगे. 10वीं के बच्चों के लिए अंग्रेजी व मेंटल एबिलिटी से जुड़े प्रश्न भी रखे जायेंगे. उन्होंने बताया कि हर सही सवाल के लिए चार अंक मिलेंगे, जबकि हर गलत जवाब पर एक अंक काट लिये जायेंगे.

ओवरऑल पांच करोड़ की मिलेगी स्कॉलरशिप

मैग्नेट संस्थान के एमडी धनंजय नारायण ने बताया कि चयनित हुए प्रतिभागियों को ओवरऑल पांच करोड़ की स्कॉलरशिप दी जायेगी. सभी नौ जोन से प्रदेश में टॉप रैंक लेकर आने वाले 30 स्टूडेंट्स को 100 फीसदी स्कॉलरशिप के साथ ही भोजन व आवास की भी नि:शुल्क सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही जोन वाइज बेहतर रैंक लाने वाले 900 बच्चों को ट्यूशन फी में स्कॉलरशिप का तोहफा दिया जायेगा.

हर जोन से टॉप-20 रैंक में आने वाले स्टूडेंट्स को ट्यूशन फी में 100 फीसदी की स्कॉलरशिप मिलेगी. इसमें हर जोन से 20 स्टूडेंट्स सहित कुल 180 स्टूडेंट्स लाभान्वित होंगे. इसी तरह, हर जोन में टॉप 21 से 30 रैंक में आने वाले 270 स्टूडेंट्स को 75 फीसदी स्कॉलरशिप जबकि टॉप 50 से 100 में आने वाले 450 स्टूडेंट्स को 60 फीसदी स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा.

प्रतिभाओं को खोज कर निकालना मकसद

धनंजय नारायण ने बताया कि एमटीएसइ 2021 का उद्देश्य गरीब व मेधावी प्रतिभाओं को उठाने के लिए मंच उपलब्ध कराना है. उन्होंने प्रभात खबर की इस पहल को सराहनीय बताते हुए कहा कि इसके माध्यम से बड़ी संख्या में प्रतिभाओं को उभारने का मौका मिलेगा.

रजिस्ट्रेशन : 25 फरवरी तक ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यम से

ऑनलाइन आवेदन : www.magnetpatna.com

ऑफलाइन : प्रभात खबर के सभी कार्यालयों, राजेंद्र नगर रोड नंबर छह स्थित मैग्नेट कोचिंग संस्थान व जिले के बुक स्टॉलों पर

हेल्पलाइन नंबर : 7260801585

पटना सहित इन नौ जोन में बनेंगे टेस्ट सेंटर

पटना, गया, भागलपुर, पूर्णिया, सीवान, मुजफ्फरपुर, सहरसा, बेतिया व बिहारशरीफ

विशेष जानकारी के लिए 7260801581, 7260801582 पर कॉल करें.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें