1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. irctc indain railway latest jannayak run from 10 as festival special another train run on gaya patna rail section asj

IRCTC/Indain Railway Latest : त्योहार स्पेशल के रूप में 10 से चलेगी जननायक, गया-पटना रेलखंड पर चलायी जायेगी एक और ट्रेन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IRCTC/Indian Railway News
IRCTC/Indian Railway News
Twitter

दरभंगा/ गया: कोरोना महामारी के कारण बंद ट्रेन परिचालन को वापस धीरे-धीरे पटरी पर लाया जा रहा है. इस कड़ी में दरभंगा से अमृतसर के बीच चलने वाली जननायक एक्सप्रेस का परिचालन भी शुरू हो रहा है.

यह गाड़ी अगले महीने नवंबर के 10 तारीख से फिलहाल त्योहार स्पेशल के रूप में चलेगी. इधर गया से पटना जानेवाले रेलयात्रियों के लिए और ट्रेन चलायी जायेगी. इसकी पूरी तैयारी कर ली गयी है. साथ ही गया-पटना, गया-किऊल व गया-मुगलसराय रेलखंड पर पांच पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की रणनीति बनायी जा रही है.

रेलवे सूत्रों के अनुसार जननायक एक्सप्रेस में कोरोना निर्देशों के तहत आरक्षित टिकट लेकर ही यात्री सफर कर पायेंगे. मालूम हो कि यह गाड़ी खासकर मजदूर तबके के यात्रियों के लिए चलती है.

इस ट्रेन की सभी बोगियां सामान्य श्रेणी के हैं, लेकिन कोरोना काल में जेनेरल बोगी के बर्थ के लिए भी आरक्षण लेना पड़ता है. यही कारण है कि इस ट्रेन में भी बर्थ के लिए आरक्षण कराना होगा. यानी ट्रेन की क्षमता से अधिक यात्री सफर नहीं कर सकेंगे.

गया-पटना रेलखंड पर एक और ट्रेन चलायी जायेगी

गया से पटना जानेवाले रेलयात्रियों के लिए और ट्रेन चलायी जायेगी. इसकी पूरी तैयारी कर ली गयी है. रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार,गया-पटना रेलखंड पर एक पैसेंजर ट्रेन स्पेशल ट्रेन बन कर चलायी जायेगी.

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि अभी समय निर्धारित नहीं किया गया है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि गया-पटना रेलखंड पर ट्रेन चलाने की डिमांड बढ़ती जा रही है. डिमांड को देखते हुए एक और पैसेंजर ट्रेन को स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाया जायेगा. लेकिन, रेलवे बोर्ड की ओर से अभी तक हरी झंडी नहीं मिली है. हरी झंडी मिलते ही ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जायेगा.

पांच पैसेंजर ट्रेनों पर हो रहा विचार-विमर्श

गया-पटना, गया-किऊल व गया-मुगलसराय रेलखंड पर पांच पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की रणनीति बनायी जा रही है. बताया जाता है कि जल्द ही इन ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जायेगा.

इन ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाने से रेलवे का राजस्व भी बढ़ जायेगा. साथ ही प्रतिदिन आने-जाने वाले रेलयात्रियों की सुविधा भी बढ़ जायेगी. रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पांच पैसेंजर ट्रेनों को चलाने के लिए वरीय अधिकारी आपस में विचार-विमर्श कर रहे हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें