1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. heat wave started once again in south bihar thunderstorm in north asj

दक्षिण बिहार में एक बार फिर चलने लगी लू, उत्तर बिहार में आंधी-पानी का सिलसिला जारी

15 दिनों बाद बिहार में एक बार फिर लू ने दस्तक दी है. दक्षिणी बिहार में दिन का तापमान दो से चार डिग्री तक अधिक है. मंगलवार को दक्षिणी बिहार के कैमूर, रोहतास, बक्सर, औरंगाबाद, गया और नवादा में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, उत्तरी बिहार में आंधी-पानी और ठनके का दौर सोमवार को भी जारी रहा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में लू चलने से नहीं मिलेगी निजात.
बिहार में लू चलने से नहीं मिलेगी निजात.
फाइल फोटो.

पटना. 15 दिनों बाद बिहार में एक बार फिर लू ने दस्तक दी है. रविवार को बक्सर और औरंगाबाद में लू दर्ज हुई है. शेष दक्षिणी बिहार में दिन का तापमान दो से चार डिग्री तक अधिक है. मंगलवार को दक्षिणी बिहार के कैमूर, रोहतास, बक्सर, औरंगाबाद, गया और नवादा में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, उत्तरी बिहार में आंधी-पानी और ठनके का दौर सोमवार को भी जारी रहा.

दक्षिण बिहार में पारा सामान्य से तीन से चार डिग्री तक अधिक

आइएमडी के मुताबिक बक्सर और औरंगाबाद में अधिकतम तापमान क्रमश: 45.2 और 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दक्षिण बिहार में पारा सामान्य से तीन से चार डिग्री तक अधिक रहा. मध्य बिहार में पटना में भी सामान्य से दो डिग्री अधिक 39.4 अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है.

पारा कमोबेश सामान्य

जीरादेई (सारण) 39 और हरनौत (नालंदा) में 41.5 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज हुआ, जबकि उत्तरी बिहार में अधिकतर स्थानों पर दिन का पारा कमोबेश सामान्य रहा. दक्षिण बिहार में रात का तापमान भी सामान्य से दो-तीन डिग्री ऊपर पहुंच चुका है. नवादा में 30.3, जमुई में 27.9, डेहरी में 27.5, औरंगाबाद में 27.2, बक्सर में 27.4 और गया में 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मंगलवार को भी इसमें कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है. वैसे एक दो दिनों में पारा नीचे आने की संभावना है.

दक्षिण बिहार में पछुआ, तो उत्तर में पुरवैया हवा

उत्तर व दक्षिण बिहार में मौसमी दशाएं दम विपरीत हैं. इसकी वजह हवा भी है. उत्तर बिहार में दक्षिण-पूर्वी और दक्षिण बिहार में दक्षिण-पश्चिमी हवा चल रही है. दक्षिणी बिहार में यह बदलाव पिछले 24 घंटे में देखा गया है. उत्तर बिहार में सीवान (39 डिग्री) को छोड़ कर औसत अधिकतम तापमान 34-35 डिग्री रहा, जबकि दक्षिण बिहार में 42 डिग्री है. इस तरह उत्तर व दक्षिण बिहार में दिन के तापमान में सात डिग्री का अंतर है.

तापमान सामान्य से तीन-चार डिग्री अधिक

स्थान तापमान

  • बक्सर 45.2

  • औरंगाबाद 45.1

  • डेहरी(रोहतास) 44.6

  • गया 43.9

  • नवादा 43.6

  • जमुई 42.1

  • बांका 40.8

(डिग्री सेल्सियस)

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें