1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. graduate pass girls from central institutions in bihar also get 50 50 thousand education department resolution issued asj

बिहार स्थित केंद्रीय संस्थानों से स्नातक पास छात्राओं को भी मिलेंगे 50-50 हजार, शिक्षा विभाग का संकल्प जारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पैसा
पैसा
फाइल

पटना. बिहार में स्थित राज्य और केंद्र के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाली सभी विवाहित और अविवाहित लड़कियों को स्नातक पास करने पर 50-50 हजार रुपये मिलेंगे. इसके अलावा राज्य के सभी सरकारी और सभी तरह के संबद्धता प्राप्त स्कूलों से इंटर पास करने वाली अविवाहित लड़कियों को 25-25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता को सोमवार को मंजूरी दे दी गयी.

दरअसल, कैबिनेट से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद इसे प्रभावी तौर पर लागू करने के लिए सोमवार को बाकायदा शिक्षा विभाग ने संकल्प जारी किया.

संकल्प के मुताबिक, स्नातक योजना का लाभ उन सभी लड़कियों को मिलेगा, चाहे वे राज्य के शिक्षण संस्थानों में पढ़ती हों या केंद्र सरकार के शिक्षण संस्थानों में. इसमें केंद्र और राज्य के शिक्षण संस्थाओं का भेद नहीं रखा गया है.

इस योजना से प्रदेश में सालाना करीब चार लाख स्कूली लड़कियों और करीब दो लाख से अधिक उच्च शिक्षण संस्थाओं में पढ़ने वाली लड़कियों को फायदा मिलेगा.

इंटर पास योजना का लाभ सिर्फ बिहार बाेर्ड से पास छात्राओं को दिया जायेगा. संकल्प के मुताबिक यह आर्थिक सहायता राज्य सुशासन के कार्यक्रम 2020-25 के तहत दी जायेगी.

दरअसल, राज्य शासन की मंशा है कि आर्थिक सहायता देने से उच्चतर शिक्षा में एडमिशन लेने वाली छात्राओं की संख्या बढ़ेगी. यही नहीं, कन्या शिक्षा को भी बढ़ावा मिलेगा. बाल विवाह पर अंकुश लगेगा. प्रजनन दर में कमी आयेगी.

स्नातक योजना से इन संस्थानों की छात्राओं को होगा फायदा

  • प्रदेश के सभी आयुर्वेदिक, फार्मेसी व होमियोपैथिक कॉलेज

  • सभी 12 मेडिकल कॉलेज

  • सभी 38 इंजीनियरिंग कॉलेज

  • प्रदेश के सभी सेंट्रल इंजीनियरिंग संस्थान

  • मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट

  • लॉ यूनिवर्सिटी

  • प्रदेश के सभी एग्रीकल्चर,एनिमल और फिशरीज संस्थान

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें