1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. due to smart prepaid meter the outstanding bill have to be paid in 300 days know how to give money asj

स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने पर 300 दिनों में चुकाना होगा बकाया बिल, जानिये कैसे देना होगा पैसा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिजली कंपनी आपके द्वार कार्यक्रम के तहत उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जा रहा है.
बिजली कंपनी आपके द्वार कार्यक्रम के तहत उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जा रहा है.
File

पटना. स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने पर पहले के मीटर के बकाया बिजली बिल का भुगतान करने के लिए उपभोक्ताओं को 300 दिनों में किस्तों में भुगतान करने की सुविधा दी गयी है.

इसके तहत प्रत्येक दिन प्रीपेड मीटर की बची हुई राशि में से फिक्स्ड चार्ज, मीटर रेंट और ऊर्जा खपत के अलावा पहले के बकाये की राशि का भुगतान किश्त के रूप में होगा.

हालांकि प्रीपेड मीटर लगने के एक महीने बाद बकाये राशि की किस्त की कटौती शुरू होगी. स्मार्ट प्रीपेड मीटर से किसी भी तरह की शिकायत या जानकारी के लिए 8102721830 या 8825259186 पर संपर्क किया जा सकता है.

इस संबंध में बिजली कंपनी ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए अपने कर्मियों को निर्देश जारी किया है. राज्य में पहले चरण में 18 लाख उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाये जा रहे हैं.

चरणबद्ध तरीके से करीब डेढ़ करोड़ उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाये जायेंगे. इसकी जिम्मेदारी चयनित एजेंसी एनर्जी इफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (इइएसएल) और इडीएफ को दी गयी है.

मीटर लगाने का काम इस महीने के अंत तक पकड़ेगा रफ्तार

सूत्रों का कहना है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम कोरोना संकट के दौरान धीमा पड़ गया था. साथ ही इन मीटरों की आपूर्ति भी बाधित हो गयी थी.

फिलहाल इनको लगाने की गति कम है, लेकिन इस महीने के अंत तक मीटरों की आपूर्ति सामान्य हो जायेगी और मीटर लगाने का काम भी जोर-शोर से शुरू हो जायेगा. इसके लिए पटना सहित अन्य जिलों में उपभोक्ताओं की सूची तैयार की गयी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें