1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. data centre is going to be setup in cities of bihar an investment of 817 crore has been recieved

Bihar News: बिहार के शहरों में स्थापित होंगे डाटा सेंटर, 817 करोड़ रुपये निवेश का मिला प्रस्ताव

बिहार के पटना सहित चार शहरों को आइटी हब के तौर पर विकसित करने की तैयारी हो रही है. अब तक राज्य भर में डाटा सेंटर स्थापित करने के लिए 817 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव मिला है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार के शहरों में स्थापित होंगे डाटा सेंटर
बिहार के शहरों में स्थापित होंगे डाटा सेंटर
Internet (प्रतीकात्मक)

बिहार के पटना सहित चार शहरों को आइटी हब के तौर पर विकसित करने की तैयारी हो रही है. राज्य में सूचना प्रौद्योगिकी सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देने के लिए जहां सरकार आइटी पालिसी बना रही है वहीं दूसरी ओर आइटी सेक्टर में कार्यरत कंपनियों को निवेश के लिए आमंत्रित भी किया जा रहा है. अब तक राज्य भर में डाटा सेंटर स्थापित करने के लिए 817 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव मिला है. इसके मद्देनजर दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया और बक्सर में आइटी हब की स्थापना के लिए प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी दी जाएगी.

निवेश प्रस्ताव पर चर्चा

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जिबेश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में निवेश प्रस्ताव पर चर्चा हुई. कुमार ने कहा हम प्रस्ताव को अंतिम रूप देने की उम्मीद कर रहे हैं. प्रस्ताव के उचित मूल्यांकन के बाद इसे अंतिम मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय भेजा जाएगा. राज्य सरकार निवेशकों को हर संभव सहायता प्रदान करेगी क्योंकि हमारा लक्ष्य बिहार को पूर्वी क्षेत्र का अगला आईटी हब बनाना है. बैठक में आईटी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और VueNow के अधिकारी शामिल थे, जिसमें इसके प्रबंध निदेशक वीसी रॉय भी शामिल थे.

निवेश के लिए प्राप्त प्रस्तावों का अध्ययन

बिहार सरकार के श्रम संसाधन और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जिवेश कुमार ने बताया कि विभाग के स्तर से निवेश के लिए प्राप्त प्रस्तावों का अध्ययन कराया जा रहा है. पहले चरण में चार आइटी हब की स्थापना करने का नीतिगत निर्णय लिया गया है. सरकार के इस फैसले से बिहार के युवाओं को स्‍थानीय स्‍तर पर बेहतर रोजगार मिलने की उम्मीद है.

दर्जन से अधिक कंपनियों ने दिखाई दिलचस्पी

हाल में विभाग को जो प्रस्ताव आए है उसमें दर्जन से अधिक कंपनियों ने आइटी हब में निवेश करने की दिलचस्पी दिखाई है. खासकर दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया और बक्सर जिले में प्रस्तावित आइटी हब में पूर्ण आइटी लोड पर लगभग 2.4 मेगावाट बिजली इस्तेमाल होने का अनुमान है.

817 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव

डेटा प्रबंधन फर्म VueNow ने कुल 817 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव दिया है. इसमें डेटा सेंटर स्थापित करने का प्रस्ताव पर निर्णय शीघ्र होगा. इस संबंध में एक प्रेजेंटेशन तैयार कराया जा रहा है जिसे मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा. प्रेजेंटेशन में पटना में प्रस्तावित मास्टर आइटी हब के स्वरूप को भी शामिल किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें