1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine in bihar vaccine provided free in private hospitals cm nitish kumar start the third phase with vaccine today asj

Corona Vaccine in Bihar : निजी अस्पतालों में भी मुफ्त लगेगी वैक्सीन, सीएम आज टीका लेकर करेंगे तीसरे चरण की शुरुआत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
वैक्सीन
वैक्सीन
फाइल

पटना. सीएम नीतीश कुमार सोमवार दोपहर एक बजे आइजीआइएमएस में कोरोना की वैक्सीन लेकर तीसरे चरण के निशुल्क टीकाकरण की शुरुआत करेंगे. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी सहित अन्य मंत्री, नेता व अधिकारी भी टीका लेंगे.

निजी अस्तपतालों में भी लोगों को निशुल्क टीका लगेगा. प्रति टीका 250 रुपये का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी. फिलहाल सुबह 10 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा और तीन मार्च से 50 निजी और 625 सरकारी अस्पतालों में टीका लगवाये जा सकेंगे. एक सप्ताह बाद वेलनेस सेंटर भी जुड़ जाने पर 800 सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण की व्यवस्था होगी.

तीसरे चरण में एक करोड़ 30 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है. यह निर्णय रविवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया. इसमें स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे. यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने संवाददाता सम्मेलन में दी.

प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि केंद्र सरकार की नयी गाइडलाइन के अनुसार राज्य में तीसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के करीब एक करोड़ 10 लाख लोगों के टीकाकरण का अनुमानित लक्ष्य है. वहीं, 20 गंभीर बीमारियों की सूची में शामिल 45 से 59 साल की उम्र के 20 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है.

उन्होंने कहा कि 50 निजी अस्पतालों में टीका लगवाने का अधिकतम सेवा शुल्क 100 रुपये और टीका का अधिकतम मूल्य 150 रुपये होगा. यह कुल 250 रुपये प्रति टीका की राशि राज्य सरकार वहन करेगी. कोरोना के निशुल्क टीकाकरण का निर्णय नवंबर 2020 की राज्य कैबिनेट की बैठक में हुआ था.

टीकाकरण के लिए चार मानकों के आधार पर निजी अस्पतालों का चयन

टीकाकरण के लिए निजी अस्पतालों के चयन के लिए चार मानक निर्धारित किये गये हैं. इनमें वैक्सीनेटर की उपलब्धता, कोल्डचेन सुविधा, रजिस्ट्रेशन व टीकाकरण के लिए पर्याप्त जगह सहित टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए किसी भी आंशिक प्रभाव का परखने की सुविधा शामिल हैं. मानकों पर खरा उतरने पर फिलहाल 50 अस्पतालों का चयन हुआ है. उनका भौतिक सत्यापन चल रहा है.

सावधानी आवश्यक

प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि कोरोना टीका के पहले डोज के बाद पूरी सावधानी आवश्यक है. दूसरे डोज के 14 दिन तक भी पूरी सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि एंटीबॉडीज 14 दिन बाद विकसित होते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कोरोना टीका लगवाने के बाद भी गाइडलाइन का पालन करने की सलाह दी.

उन्होंने कहा कि मास्क लगाना, सोशल डिस्टैंसिंग का पालन सहित सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहना चाहिए. उन्होंने बिहार के लोगों से टीका लगवाने का अनुरोध करते हुए कहा कि यह कोरोना के खिलाफ महत्वपूर्ण हथियार है. इसके पहले चरण में हेल्थ वर्कर को टीका लगाने के मामले में बिहार अव्वल रहा.

विधानमंडल में टीकाकरण की स्वास्थ्य मंत्री देंगे जानकारी

विधानमंडल में एक मार्च से टीकाकरण की शुरुआत की स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की घोषणा के बारे में पत्रकारों के सवालों पर प्रत्यय अमृत ने कहा कि इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री आइजीआइएमएस में देंगे.

पत्रकारों के लिए दो मार्च से गार्डिनर अस्पताल में व्यवस्था

प्रत्यय अमृत ने कहा कि पटना में गाइडलाइन के तहत आने वाले पत्रकारों के टीकाकरण की व्यवस्था दो मार्च से गार्डिनर अस्पताल में की जायेगी. वहां पहुंचकर पत्रकार अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर टीका ले सकेंगे. इस संबंध में उन्हाेंने आवश्यक व्यवस्था करवाने का अधिकारियों को निर्देश दिया.

ये लोग होंगे रजिस्ट्रेशन के पात्र

  • ऐसे सभी नागरिक जो बुजुर्ग हैं या एक जनवरी, 2022 को 60 या उससे अधिक की आयु के होंगे

  • ऐसे लोग जो एक जनवरी, 2022 को 45- 59 वर्ष के होंगे और 20 बीमारियों में से किसी एक से पीड़ित हैं

केंद्र पर ये कागजात लाना जरूरी

  • आधार कार्ड, वोटर आइकार्ड, पैन कार्ड जैसा फोटो व जन्मतिथि वाले आइडी लेकर आना होगा केंद्र पर

  • गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक उम्रवालों को बीमारी से संबंधित प्रमाणपत्र साथ रखना होगा

  • स्वयं या परिवार का मोबाइल नंबर भी देना होगा. एक मोबाइल नंबर पर चार व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. जिनके पास मोबाइल नहीं होंगे, उनके लिए मौजूद कर्मी के मोबाइल नंबर का इस्तेमाल होगा.

टीका के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

सोमवार सुबह 10 बजे से कोविड 2.0 की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है. सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण के लिए ऑनलाइन सहित अस्पताल में जाकर रजिस्ट्रेशन की सुविधा होगी. इसके साथ ही समूहों में टीकाकरण के लिए भी रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें