1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine in bihar vaccination to be done at three hundred centers in bihar vaccination done in 50 places in patna asj

Corona Vaccine in Bihar : बिहार में तीन सौ सेंटरों पर होगा वैक्सीनेशन, पटना में 50 जगहों पर लगेगा टीका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Coronavirus Vaccine Dry Run
Coronavirus Vaccine Dry Run
PTI

पटना . राज्य में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम की सोमवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सभी स्टेक होल्डरों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की.

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि टीकाकरण में केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन होना चाहिए.

राज्य के 300 सेंटरों पर स्थापित किये गये वैक्सीनेशन सेंटरों पर वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम, मेडिकल वेस्ट का प्रबंधन सहित अन्य एहतियात पर ध्यान रखा जाना चाहिए.

उन्होंने चिकित्सकों को निर्देश दिया कि वह टीकाकरण की गुणवत्ता को बताएं. वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, सभी जिलों के डीएम, राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के प्राचार्यों और अधीक्षकों के साथ सभी जिलों के सिविल सर्जन शामिल रहे.

इधर पटना शहर में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज हो गयी हैं. केंद्र सरकार ने 16 जनवरी, 2021 से पूरे देश में कोरोना वैक्सीन लगाने की घोषणा की है.

इसको ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग के आदेश के बाद पटना के सिविल सर्जन ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं.

बताया जा रहा है कि पटना जिले में 14 जनवरी तक कोरोना की वैक्सीन पहुंच जायेगी. पूरे पटना में 50 जगहों पर वैक्सीनेशन किया जायेगा. इनमें 27 छोटे-बड़े सरकारी अस्पताल और करीब 23 प्राइवेट अस्पताल शामिल होंगे.

गार्डिनर व राजवंशी नगर हड्डी अस्पताल में भी लगेगा टीका : शहर के छोटे सरकारी अस्पतालों को भी टीकाकरण योजना में शामिल किया गया है.

इसमें पटना के गार्डिनर रोड, राजवंशी नगर हड्डी अस्पताल, गर्दनीबाग व पटना सिटी स्थित गुरु गोविंद सिंह अस्पताल को भी शामिल किया गया है.

संबंधित जगहों पर सबसे पहले हेल्थ वर्कर को कोरोना की वैक्सीन लगायी जायेगी. वहीं कोरोना काल में जिन टीचर्स ने फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में काम किया, इसके बाद उन्हें भी टीका लगाया जायेगा.

मुख्यमंत्री 16 को लेंगे जायजा

बिहार में कोरोना टीकाकरण 16 जनवरी से आरंभ हो रहा है. इसको लेकर पूरे राज्य में तैयारियां जारी हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार टीकाकरण के पहले दिन खुद इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में जाकर हेल्थ वर्करों को दिये जा रहे टीकाकरण अभियान का मुआयना करेंगे.

कोरोना वैक्सीनेशन के आरंभ होने के दिन मुख्यमंत्री का आइजीआइएमएस स्पॉट विजिट होगा. इसकी तैयारियां कर ली गयी हैं. उस दिन से देश के साथ राज्य में टीकाकरण अभियान आरंभ हो जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें