1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine corona vaccination to be done in 300 places in bihar mangal pandey said it is mandatory for thea to be registered on the co win portal asj

Corona Vaccine : बिहार में 16 से 300 जगहों पर होगा कोरोना टीकाकरण, मंगल पांडेय ने कहा- टीका के लिए को-विन पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री, बिहार
मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री, बिहार
सोशल मीडिया

पटना. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने रविवार को कहा कि 16 जनवरी से राज्य में करीब 300 जगहों पर कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू होगा.

उन्हीं को टीका लगेगा, जो पूर्व से को-विन पोर्टल पर रजिस्टर्ड होंगे. इसके लिए पहले भी दो और आठ जनवरी को दो चरणों में कुल 114 जगहों पर ड्राइ रन हो चुका है.

टीकाकरण का पहला डोज स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जायेगा. मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि पटना समेत जिला और प्रखंड सहित शहरी क्षेत्रों में चिह्नित स्थलों पर प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती कर दी गयी है.

साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों को को-विन पोर्टल में रजिस्टर्ड लक्षित लाभार्थियों को केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार करने का टीका लगाने का निर्देश दिया गया है.

टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय का भी लगातार मार्गदर्शन प्राप्त हो रहा है. वैक्सीन टीकाकरण के लिए पांच सदस्यीय टीम का गठन हर केंद्र के लिए किया गया है.

एक केंद्र पर एक दिन में 100 लोगों को टीका दिया जायेगा. अभी फिलहाल को-विन पोर्टल पर चार लाख 67 हजार 684 लाभार्थी रजिस्टर्ड हुए हैं.

वैक्सीन रखने की व्यवस्था

वैक्सीन के भंडारण के लिए राज्य स्तर पर एक स्टोरेज, क्षेत्रीय स्तर पर 10, जिला स्तर पर 38 और प्रखंड स्तर पर 630 स्टोरेज की व्यवस्था की गयी है.

जिन 300 स्थानों पर टीकाकरण का शुभारंभ होना है, उनमें सभी नौ सरकारी मेडिकल काॅलेज अस्पताल, पांच प्राइवेट मेडिकल काॅलेज (किशनगंज, कटिहार, मधुबनी, रोहतास और सहरसा), 21 सदर अस्पताल, 17 अनुमंडलीय अस्पताल, 208 प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी एवं सीएचसी), एक नर्सिंग स्कूल (बक्सर), तीन रेफरल अस्पताल और अन्य 36 प्राइवेट संस्थान शामिल हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें