1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cm nitish kumar inaugurate ethanol plant in purnia 800 policemen be deployed for security rdy

आज पूर्णिया में CM नीतीश कुमार करेंगे इथेनॉल प्लांट का शुभारंभ, सुरक्षा में 800 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

आज पूर्णिया में CM नीतीश कुमार करेंगे इथेनॉल प्लांट का शुभारंभ करेंगे. इस अवसर पर प्रदेश के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह और पूर्णिया के सांसद संतोष कुशवाहा भी मौजूद रहेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
CM नीतीश कुमार
CM नीतीश कुमार
प्रभात खबर ग्राफिक्स

पटना. केंद्र और राज्य की इथेनॉल पॉलिसी के बाद देश के पहले ग्रीन फील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट का शुभारंभ सीएम नीतीश कुमार आज 30 अप्रैल को पूर्णिया में करेंगे. प्लांट का उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार करेंगे. इस अवसर पर प्रदेश के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह और पूर्णिया के सांसद संतोष कुशवाहा भी मौजूद रहेंगे. पूर्णिया स्थित कृत्यानंद नगर के परोरा में इस्टर्न इंडिया बायो फ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से 105 करोड़ की लागत से यह प्लांट स्थापित हुआ है. इस प्लांट की उत्पादन क्षमता 65 हजार लीटर प्रतिदिन है. इससे एनिमल फीड बनाने के लिए जो पोषक तत्व से पूर्ण कच्चेमाल का भी उत्पादन बायो प्रोडक्ट के रूप में होगा.

आरा में दो और गोपालगंज में एक प्लांट जल्द होगा शुरू 

30 अप्रैल को शुरू होने जा रहे प्लांट की जरूरत को पूरा करने के लिए प्रतिदिन करीब 145 से 150 टन चावल या मक्के की जरूरत होगी. प्लांट में तैयार इथेनॉल को ऑयल मार्केटिंग कंपनी को बेचा जायेगा. इसके लिए तेल मार्केटिंग कंपनियों से 10 साल का करार हुआ है. उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार इथेनॉल पॉलिसी के बाद राज्य में स्थापित हो रही 17 इथेनॉल इकाइयों में से पहली ग्रीन फील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल इकाई में उत्पादन शुरू होगा. बहुत जल्द आरा में दो और गोपालगंज में एक प्लांट शुरू होने वाला है.

सीएम नीतीश कुमार की सुरक्षा में 800 पुलिस बल रहेंगे तैनात

पूर्णिया में आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के फलोरा के स्थान और प्लांट के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन की ओर से व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. सुरक्षा के लिए पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिले से पर्याप्त संख्या में पुलिस बल बुलाए गये है. सीएम नीतीश कुमार के आगमन स्थल आदर्श विद्यालय परोरा के मैदान में हेलीपैड का निर्माण कराया गया है. जहां पूर्व से ही पुलिस तैनात कर दी गयी है. हेलीपैड से कार्यक्रम स्थल तक जाने वाले सड़क के दोनों तरफ पुलिस बलों की तैनाती की जाएगी. इस दायरे में कई ड्रॉप गेट बनाए गये हैं. जबतक सीएम नीतीश कुमार का कार्यक्रम चलता रहेगा, तब तक मुख्य मार्ग बंद रहेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें