1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. campaign to give anti polio dose to two crore children in bihar from 26 asj

बिहार में पोलियो रोधी खुराक पिलाने का अभियान 26 से, दो करोड़ बच्चों को दी जायेगी दो बूंद जिंदगी की

राज्य में कोरोना टीकाकरण अभियान के साथ कृमिनाशक दवा खिलाने और पोलियो का टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा. इसके तहत घर-घर जाकर कृमिनाशक दवा एलबेंडाजोल और पोलियो रोधी खुराक पिलायी जायेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Pulse Polio Vaccination News : बच्चे को पिलाई जायेगी पोलियो रोधी खुराक
Pulse Polio Vaccination News : बच्चे को पिलाई जायेगी पोलियो रोधी खुराक
प्रभात खबर

पटना. राज्य में कोरोना टीकाकरण अभियान के साथ कृमिनाशक दवा खिलाने और पोलियो का टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा. इसके तहत घर-घर जाकर कृमिनाशक दवा एलबेंडाजोल और पोलियो रोधी खुराक पिलायी जायेगी.

अभियान के दौरान दो करोड़ से अधिक बच्चों को कृमि नियंत्रण की दवा और पोलियो की दवा पिलायी जायेगी. सितंबर में 16-21 तक राष्ट्रीय कृमिनाशक सप्ताह और 26 सितंबर से पोलियो टीकाकरण सप्ताह के तहत दो गंभीर बीमारियों के नियंत्रण को लेकर अभियान शुरू होगा.

देश के साथ बिहार में भी पोलियो का उन्मूलन हो गया है. बच्चों को विकलांगता से बचाने के लिए सरकार द्वारा इस अभियान में अभी तक कोई ढील नहीं दी गयी है. नियमित टीकाकरण के अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा शून्य से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का सिलसिला जारी है.

इस अभियान के तहत करीब दो करोड़ बच्चों को खुराक दी जायेगी. बच्चों में कृमि की शिकायत होने के बाद उनकी शारीरिक और बौद्धिक विकास प्रभावित होता है. लक्ष्य को हासिल करने के लिए इस अभियान की बागडोर आशा कायकर्ताओं के हाथों में होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें