1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bseb cbse follow bihar board soon issue new guidelines regarding the conduct of the examination and the result asj

BSEB : बिहार बोर्ड को फॉलो करेगा CBSE, परीक्षा के आयोजन और रिजल्ट के संबंध में जल्द जारी करेगा नया दिशा-निर्देश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड
बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड
फाइल

अनुराग प्रधान,पटना. सीबीएसइ की10वीं व 12वीं की परीक्षा चार मई से शुरू हो रही है. परीक्षा के आयोजन के संबंध में सीबीएसइ देश के विभिन्न राज्यों के बोर्डों के संपर्क में है. हाल में सीबीआइ ने विभिन्न राज्यों के बोर्डों के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इसमें सीबीएसइ के चेयरमैन व अन्य अधिकारियों ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तारीफ की है.

बैठक में सीबीएसइ के चेयरमैन ने कहा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति समय पर परीक्षा का आयोजन कर रिजल्ट भी दे दिया. यह तारीफ योग्य कदम है. बिहार बोर्ड से कुछ सीखने की जरूरत है. इस कारण सीबीएसइ जल्द ही बिहार बोर्ड के पैटर्न को फॉलो करेगी. परीक्षा के आयोजन व रिजल्ट के संबंध में बोर्ड जल्द ही महत्वपूर्ण नोटिस जारी करेगा.

सीबीएसइ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से संपर्क भी करेगा. बिहार बोर्ड की परीक्षा प्रणाली को सीबीएसइ भी लागू करेगा. सूत्रों ने बताया कि बैठक में बिहार बोर्ड की काफी तारीफ हुई है. इस बैठक में अलग-अलग राज्यों के बोर्डों के प्रतिनिधित्व भी शामिल थे.

लगातार चल रहा बैठकों का दौर

सीबीएसइ के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के साथ भी बैठक हुई है. अलग-अलग मुद्दों पर बैठकें लगातार होती रही हैं. अभी हर दिन अलग-अलग राज्यों के बोर्डों के साथ बैठक हो रही है. बैठक से अलग-अलग बातें उभर कर सामने आती हैं. बिहार बोर्ड ने परीक्षा आयोजित कर रिजल्ट भी जारी कर दिया है. अलग-अलग बिंदुओं को लेकर बिहार बोर्ड के साथ कई बैठकें हुई हैं.

कोरोना के बीच परीक्षा आयोजन में नजीर

विभिन्न राज्यों के बोर्डों के साथ बैठक में सीबीएसइ ने कहा कि कोविड-19 के दौरान बिहार बोर्ड ने इतने बड़े स्केल पर परीक्षा लेकर और ससमय रिजल्ट जारी कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है. बिहार बोर्ड के इन तरीकों को लागू करने की जरूरत आने वाले समय में पड़ेगी, क्योंकि कई राज्यों में कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है. बिहार बोर्ड ने जिन तरीकों से इतने बढ़िया से परीक्षा लेकर रिजल्ट जारी कर दिया, उन्हीं तरीकों को आने वाले समय में विभिन्न बोर्डों को लागू करना होगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें