1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast some places in bihar may receive rain from tomorrow special advice for farmers asj

Bihar Weather Forecast : बिहार में कल से कुछ स्थानों पर हो सकती है बारिश, किसानों के लिए विशेष सलाह

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गेहूं के खेत में किसान
गेहूं के खेत में किसान
फाअल

पटना. बिहार में 29 अप्रैल से मौसम के करवट लेने के आसार हैं. विशेषकर पूर्वी बिहार में पश्चिमी और पुरवैया के मिलन से कुछ स्थानों पर तेज बारिश के आसार हैं. इस दौरान तेज हवाएं भी चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

इसकी वजह से पूरे प्रदेश में उच्चतम तापमान गिरेगा और न्यूनतम तापमान में इजाफा होने के संकेत हैं. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक 29 अप्रैल को पूर्वी बिहार में चक्रवाती परिस्थितियां भी बन रही हैं. इससे अगले दो दिन 30 और एक मई को भी प्रदेश के कुछ इलाकों में प्री मॉनसून आ सकता है़

इधर मंगलवार को पटना का उच्चतम तापमान 41.3 डिग्री दर्ज किया गया़ गया में उच्चतम तापमान करीब 41 डिग्री, भागलपुर में 41.4 ,वाल्मीकि नगर में 40 और पूर्णिया में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया़ 28 अप्रैल को तापमान ऊंचा बना रहेगा.

मौसम में इस बदलाव का प्रभाव मैदानी भागों के एक- दो स्थानों पर पड़ सकता है. मौसम विभाग के अनुसार इस अवधि में अधिकतम तापमान 36 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

इधर किसानों के लिए वैज्ञानिकों की ओर से जारी विशेष सलाह में कहा है कि कोरोना के गंभीर फैलाव को देखते हुए तैयार फसलों की कटाई तथा अन्य कृषि कार्यों के दौरान भारत सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करें.

गेहूं की कटनी एवं दौनी के कार्य को प्राथमिकता दें. कटाई के बाद गेहूं को पूरी तरह सुखाकर भंडारित करें. मौसम के शुष्क रहने की संभावना को देखते हुए किसान बसंतकालीन मक्का, पिछात बोई गई रबी मक्का, प्याज, सब्जियों की फसल एवं चारा फसलों में सिंचाई शाम के समय करें.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें