1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast entire bihar in the thick fog 100 meters difficult to see it may rain asj

Bihar Weather Forecast : समूचा बिहार घने कोहरे के आगोश में, 100 मीटर देखना भी मुश्किल, हो सकती है बारिश

आइएमडी पटना के मुताबिक कोहरे के अधिक घनत्व की वजह यहां की हवा में आद्रता की अधिकता है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Weather
Bihar Weather
Prabhat Khabar Graphics

पटना. उत्तरी बिहार में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और चक्रवाती सिस्टम बनने के कारण लगभग समूचा बिहार घने कोहरे के आगोश में है. अगले 48 घंटे तक पूरा बिहार घने कोहरे में डूबा रहेगा.

विशेष बात यह रही कि हवा की रफ्तार न के बराबर होने की वजह से शहरी क्षेत्रों में पीएम 2.5 यानी धूल व वाहनों से निकलने वाला धुंआ के कण शहर के ऊपर अधिक समय तक छाये रहे. सांस के रोगियों के लिए यह मौसमी दशा घातक साबित हो सकती है.

फिलहाल मंगलवार की देर शाम से शुरू हुुआ घना कोहरा बुधवार को भी छाया रहा. पूरे दिन सूरज नहीं निकला. लिहाजा दिन का तापमान गिर गया.

बुधवार की सुबह कोहरे की वजह से समूचे प्रदेश में दृश्यता काफी गिर गयी. पटना में दोपहर के समय दृश्यता 1100 मीटर और गया में 1600 मीटर दर्ज हुई. सुबह में इन दोनों शहरों में दृश्यता100 मीटर के आसपास ही रही.

पश्चिमी विक्षोभ के चलते राज्य के कुछ इलाकों में बारिश के आसार भी बन रहे हैं. ऐसी दशा 15 दिसंबर तक रह सकती है. फिलहाल बिहार में कोहरा लगातार कमोबेश पूरे दिसंबर तक बना रहेगा.

इस वजह से दिन के तापमान में ‍अगले कुछ दिनों में दो से तीन डिग्री की गिरावट होगी. हालांकि, रात के तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज होगी. आइएमडी पटना के मुताबिक कोहरे के अधिक घनत्व की वजह यहां की हवा में आद्रता की अधिकता है.

पटना में आद्रता सामान्य की तुलना से 16% अधिक 98 फीसदी, गया में 10% अधिक 89, 17 फीसदी और पूर्णिया में 15% अधिक 100 फीसदी रही. इस तरह की आद्रता बने रहने के आसार हैं.

फिलहाल पटना में दिन का तापमान सामान्य से 5.7 डिग्री नीचे ,भागलपुर में 6.3 और पूर्णिया में दिन का तापमान सामान्य से सात डिग्री कम दर्ज किया गया है.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें