1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather changes after relief from rain in bihar mausam of heat wave update

Bihar Weather News: बिहार में भीषण गर्मी से मिली राहत, बारिश ने बदला मौसम का मिजाज

बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी और धूप से मंगलवार रात के बाद लोगों को काफी राहत मिली. मोतिहारी, बेतिया, नरकटियागंज, मधुबनी, सहरसा समेत कुछ और भी जिलों में तेज हवा के साथ-साथ बारिश हुई. करीब 15 दिन बाद बिहार को लू से राहत मिली है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बारिश ने बदला मौसम का मिजाज
बारिश ने बदला मौसम का मिजाज
फाइल

बिहार में तेज पुरवैया और दक्षिणी हवाओं के चलने से मंगलवार रात के बाद गर्मी से राहत मिली है. अगले 48 घंटे तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की सम्भावना है . मुजफ्फरपुर, पूर्वी व पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी और दरभंगा में आंधी, बारिश और ओला गिरने से लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की. आइएमडी का पूर्वानुमान है कि इसकी वजह से दिन का पारा सामान्य के आसपास ही बना रहेगा.

तेज आंधी-पानी का पूर्वानुमान

21 अप्रैल तक पुरवैया के चलने के आसार हैं. इसकी वजह से उत्तरी-पूर्वी बिहार कुछ स्थानों पर पर तेज आंधी-पानी का पूर्वानुमान व्यक्त है. प्रदेश में लू के खत्म होने की मुख्य वजह पुरवैया के चलते वातावरण में आयी नमी और झारखंड व पूर्वी उत्तरप्रदेश के निकटवर्ती क्षेत्रों में चक्रवाती दबाव रहा.

15 दिन बाद मिली लू से राहत 

मंगलवार को प्रदेश में सर्वाधिक उच्चतम तापमान औरंगाबाद में 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा गया और जीरादेई में पारा 41 डिग्री सेल्सियस, नवादा और छपरा में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यह पारा सामान्य के आसपास है. शेष जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से कम है. इस तरह करीब 15 दिन बाद बिहार को पूरी तरह लू से मुक्ति मिली है. फिलहाल लोगों को बदले मौसम से लू से राहत मिली है. प्रदेश में पुरवैया छह से आठ किलोमीटर प्रति घंटे चल रही है.

यहां हुई तेज बारिश

मोतिहारी, बेतिया, नरकटियागंज, मधुबनी, सहरसा समेत कुछ और भी जिलों में तेज हवा के साथ-साथ बारिश हुई. वहीं पटना जिले के कुछ इलाकों सहित वैशाली और मुजफ्फरपुर में मंगलवार की रात तेज हवा के साथ बिजली चमकी. बारिश और हवा के बाद प्रदेश के कई जिलों में लोग राहत की सांस ले रहे हैं.

आज भी बारिश के आसार

राज्य के उत्तर पूर्व भागों के जिले जैसे सुपौल, पूर्णिया, किशनगंज, अररिया और कटिहार में आज मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. प्रदेश के दक्षिणी भागों को छोड़कर उत्तर बिहार एवं उत्तर पूर्वी बिहार के क्षेत्रों में दो से चार डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट होने की संभावना है.

Published By: Anand Shekhar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें