1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather after two days of relief temperature rise again in bihar alerts about heat wave asj

Bihar Weather Today: दो दिन की राहत के बाद बिहार में फिर चढ़ेगा पारा, लू को लेकर मौसम विभाग ने किया अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आने वाले तीन दिनों यानी 30 मार्च से एक अप्रैल तक राज्य के कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. राज्य के उत्तर पूर्वी भाग में बादल छाये रहने की संभावना बनी है. वहीं इसके साथ औरंगाबाद, कैमूर और नवादा आदि क्षेत्रों में लू चलने की भी संभावना भी व्यक्त की गयी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bihar Weather Today
Bihar Weather Today
फाइल

पटना. मौसम अभी दो दिनों बाद थोड़ी राहत देने के मूड में है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आने वाले तीन दिनों यानी 30 मार्च से एक अप्रैल तक राज्य के कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. राज्य के उत्तर पूर्वी भाग में बादल छाये रहने की संभावना बनी है. वहीं इसके साथ औरंगाबाद, कैमूर और नवादा आदि क्षेत्रों में लू चलने की भी संभावना भी व्यक्त की गयी है.

आसमान पर पारा

राज्य के दो दर्जन से अधिक जिलों में पछुआ की रफ्तार बढ़ने और तेज धूप होने से लोग परेशान हैं. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के पूर्वानुमान के मुताबिक पछुआ अधिकतम 25 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से बह रही है. दो अप्रैल के बाद बिहार में कई जगहों पर लू के झकोरे देखने को मिलेंगे. मध्य बिहार और झारखंड से सटे जिलों में लू जैसी परिस्थितियां रहेंगी. सोमवार को पटना सहित कई जगहों पर 12 से 14 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से पछुआ हवा बही.

तापमान में गिरावट के आसार

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बिहार के उत्तरी और पूर्वी भाग में पुरवा हवा का प्रभाव बन रहा है. इसके बाद राज्य के अन्य हिस्सों में भी धीरे-धीरे पुरवा पांव पसारेगी, जिसके बाद तापमान में गिरावट के आसार हैं. बिहार के पूर्वी भाग में 29 और 30 मार्च को बूंदाबांदी के भी आसार जताये गये हैं.

लू जैसी परिस्थितियां बनेंगी

तापमान के सामान्य से लगातार ऊपर रहने की वजह से पटना में भी लू जैसी परिस्थितियां बनेंगी. बंगाल की खाड़ी से सटे इलाकों में मौसम सिस्टम के बदलाव और एक ट्रफ लाइन के बनने से बिहार के मौसम में एक हफ्ते में बदलाव दिखेगा. पुरवा हवा बहेगी और अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास आ जाएगा. इससे भारी गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं.

मौसम में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं

मंगलवार और बुधवार को मौसम में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. इस दौरान मौसम शुष्क बना रहेगा. राज्य में अभी एक दो दिनों तक अधिकतम तापमान की औसत 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस बने रहने की संभावना है. भोजपुर, वैशाली, कटिहार, नालंदा और नवादा में भी अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रिकॉर्ड किया गया.

गर्मी से बढ़ी धूलकणों की मात्रा 283 पर पहुंचा पटना का एक्यूआइ

गर्मी बढ़ने के साथ ही हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 जैसे सूक्ष्म और अतिसूक्ष्म धूलकणों की मात्रा बढ़ गयी है. कई मॉनिटरिंग स्टेशनों पर इसका अधिकतम स्तर बढ़ कर 391 और 377 तक हो गया है. इसी के साथ पटना का एक्यूआइ 283 पर पहुंच गया है व पटना की हवा खराब श्रेेणी में पहुंच गयी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें