1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar third phase election 37 jdu candidates last phase 23 wins in 2015 election know cm nitish party situation vidhan sabha chunav 2020 hindi smt

Bihar Third Phase Election 2020: जदयू के 37 उम्मीदवार मैदान में, पिछले चुनाव में 23 पर मिली थी जीत, जानें इस बार की स्थिति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Third Phase Election 2020, JDU, CM Nitish
Bihar Third Phase Election 2020, JDU, CM Nitish
Prabhat Khabar

Bihar Third Phase Election 2020, JDU, CM Nitish : तीसरे चरण के लिए 78 में से 37 सीटों पर जदयू के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में जदयू को इनमें से 23 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं भाजपा को 20 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. इस तरह एनडीए के कब्जे में वर्तमान में 78 में से 43 सीटें हैं.

इस चरण में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी सहित नीतीश सरकार में जदयू के सात मंत्री भी चुनावी मैदान में हैं. पिछले चुनाव में यह सभी जदयू की टिकट पर जीत कर आये थे. ऐसे में इनकी किस्मत भी दांव पर है. कुल मिलाकर यह चुनाव दिलचस्प होने की संभावना है.

राजनीतिक जानकारों का कहना है कि पिछले चुनाव में जदयू महागठबंधन का हिस्सा था और राजद-कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. महागठबंधन ने 78 में 54 सीटों पर जीत दर्ज की थी. राजद को 20 जबकि कांग्रेस को 11 सीटें मिली थीं. भाजपा ने इस इलाके में 20 सीटें जीती थीं. इसके अलावा निर्दलीय ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी. भाकपा माले और रालोसपा को एक-एक सीट पर जीत मिली थी. इस बार जदयू-भाजपा साथ हैं. ऐसे में तीसरे चरण में एनडीए और महागठबंधन दोनों के बीच रोचक मुकाबला होगा.

इन सीटों पर जदयू के उम्मीदवार लड़ रहे हैं चुनाव

वाल्मीकि नगर, सिकटा, नरकटिया, सुरसंड, बाजपट्टी, हरलाखी, बाबूबरही, लौकहा, निर्मली, पिपरा, सुपौल, त्रिवेणीगंज (एससी), रानीगंज (एससी), अररिया, ठाकुरगंज, कोचायधामन, रुपौली, धमदाहा, कदवा, बरारी, मनिहारी (एसटी) , आलमनगर, बिहारीगंज, सिंहेश्वर (एससी), मधेपुरा, सोनबरसा (एससी), महिषी, कुशेश्वर स्थान (एससी), बहादुरपुर, गायघाट, सकरा (एससी), महुआ, कल्याणपुर (एसटी), वारिसनगर, समस्तीपुर, मोरवा, सरायरंजन.

2015 के विस चुनाव में ऐसा रहा था परिणाम

राजद : 20

जदयू : 23

भाजपा : 20

कांग्रेस : 11

निर्दलीय : 02

भाकपा माले : 01

रालोसपा : 01

लोजपा : 00

हम : 00

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें