1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election 2021 now a booth on 800 voters bihar state election commission allowed to increase 100 voters per booth asj

Bihar Panchayat Election 2021 : अब 800 वोटरों पर एक बूथ, बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रति बूथ 100 वोटर बढ़ाने की दी अनुमति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार निर्वाचन आयोग
बिहार निर्वाचन आयोग
फाइल

पटना. पंचायत चुनाव को लेकर बूथों के पुनर्गठन की तैयारी अंतिम चरण में हैं. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव- 2021 में अब 800 मतदाताओं पर एक बूथ का गठन किया जायेगा. राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बार प्रति बूथ 100 मतदाताओं की संख्या बढ़ाने की अनुमति दी है.

पिछले पंचायत चुनाव में 700 मतदाताओं पर एक बूथ का गठन किया गया था. पंचायत चुनाव- 2016 में राज्यभर में एक लाख 19 हजार बूथों का गठन किया गया था. दो मार्च को बूथों की अंतिम सूची के प्रकाशन के बाद ही कुल बूथों की सूचना प्राप्त होगी.

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव में बूथों के गठन का कार्यक्रम 20 जनवरी से आरंभ किया गया था. आयोग ने सभी जिलों को भेजे मतदान केंद्रों के गठन कार्यक्रम के अनुसार सभी जिलों को 20 जनवरी से 27 जनवरी को बूथों का सत्यापन कार्य किया जाना था.

बूथों के सत्यापन कार्य के बाद 28 जनवरी से 11 फरवरी तक प्रारूप का प्रकाशन और दावा -अापत्तियों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को आवेदन प्राप्त करने की तिथि निर्धारित की थी.

आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार 29 जनवरी से 13 फरवरी तक आपत्तियों के निष्पादन की तिथि निर्धारित की गयी थी. आयोग ने सभी जिलों को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 15 फरवरी तक मतदान केंद्रों की सूची पर अनुमोदन लेने का निर्देश दिया था.

अब आयोग 17 फरवरी (मंगलवार) से 24 फरवरी तक अनुमति देगा. मतदान केंद्रों की सूची 25 फरवरी से एक मार्च तक तैयार करायी जायेगी और सभी मतदान केंद्रों की सूची का अंतिम प्रकाशन दो मार्च को किया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें