1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar mlc election date 2020 enrollment of graduate and teacher election from today asj

Bihar MLC Election Date 2020 : स्नातक व शिक्षक निर्वाचन का नामांकन आज से

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
भारत निर्वाचन आयोग (फाइल फोटो)
भारत निर्वाचन आयोग (फाइल फोटो)
पीटीआई

पटना : बिहार विधान परिषद के पटना स्नातक व शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र चुनाव को लेकर नामांकन आज से शुरू हो जायेगा. नामांकन को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में तैयारी की गयी है. अभ्यर्थी पांच अक्तूबर तक नामांकन कर सकेंगे. नामांकन के दौरान भीड़ की संभावना को ध्यान में रखते हुए पटना सदर एसडीओ नितिन कुमार सिंह ने प्रमंडलीय कार्यालय परिसर में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है. इसके तहत कार्यालय की परिधि में पांच या उससे अधिक व्यक्तियों का एकत्र होना गैर कानूनी होगा. हथियार लेकर भी कोई नहीं आ सकेंगे. अभ्यर्थी के साथ मात्र दो प्रस्तावक ही नामांकन कक्ष में प्रवेश करेंगे. नामांकन केंद्र की 100 मीटर परिधि तक मात्र दो अनुमति प्राप्त वाहन ही लाने की अनुमति होगी. कोई भी अभ्यर्थी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करेंगे. शिक्षक व स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी सह प्रमंडलीय आयुक्त एसके अग्रवाल ने चुनाव के सफल संचालन के लिए पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया है.

सुबह 11 से 3 बजे तक होगा नामांकन

प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में पांच अक्तूबर तक नामांकन चलेगा. नाम वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्तूबर होगी. मतदान 22 अक्तूबर को होगा. जबकि, मतगणना 12 नवंबर को होगी. चुनाव में नामांकन प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में सुबह 11 से 3 बजे तक होगा. नामांकन के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को दस हजार, अनुसूचित जाति व जनजाति के उम्मीदवारों के लिए पांच हजार जमानत राशि के तौर पर जमा करवाना होगा.

दंडाधिकारी-पुलिस पदाधिकारियों की हुई ब्रीफिंग

नामांकन प्रक्रिया को सुचारु रूप से करने के लिए प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की ब्रीफिंग हिंदी भवन सभागार में रविवार को हुई. इसमें उन्हें कार्य व दायित्व के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी गयी. अवसर पर बताया गया कि सुरक्षा की सुदृढ़ व्यवस्था की गयी है. साथ ही प्रमंडलीय कार्यालय में नामांकन प्रक्रिया के सुचारु संपादन के लिए कर्मियों को ट्रेनिंग दी यी.

शिक्षक निर्वाचन के लिए होंगे पटना में 46 बूथ

शिक्षक निर्वाचन के लिए पटना में 46 बूथ होंगे. वहीं, नालंदा में 20 व नवादा में 14 बूथ होंगे. जबकि, स्नातक निर्वाचन के लिए पटना में 113 बूथ होंगे. नालंदा में 113 व नवादा में 28 बूथ होंगे. इस बार पटना स्नातक के लिए एक लाख, 18,757 मतदाता मतदान करेंगे. वहीं, शिक्षक निर्वाचन के लिए 9,923 मतदाता मतदान करेंगे.

Posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें