1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar government changed the menu of mid day meal asj

बिहार सरकार ने किया मिड डे मील के मेनू में बदलाव, मंत्री मदन सहनी बोले- बच्चों को मिल रहा बेहतर भोजन

बिहार सरकार ने मिड डे मील में बदलाव किया है. बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को दिए जाने वाले आहार में बदलाव कर दिया गया है. अब बच्चों को और अधिक पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने की बात कही गयी है. इसके लिए खाने में हुए बदलाव को अनुमति दी गयी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी
समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी
फाइल

पटना. बिहार सरकार ने मिड डे मील में बदलाव किया है. बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को दिए जाने वाले आहार में बदलाव कर दिया गया है. अब बच्चों को और अधिक पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने की बात कही गयी है. इसके लिए खाने में हुए बदलाव को अनुमति दी गयी है.

पहले से बेहतर भोजन 

अभी बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर 3 से 6 वर्ष के बच्चों को स्कूल अवधि के दौरान नाश्ते व भोजन के रूप में दो बार भोजन दिया जा रहा है. इसके लिए सप्ताह के सभी दिन नाश्ते और खाने में अलग-अलग व्यंजन दिये जा रहे हैं. मेनू में किये गये इस बदलाव से बच्चों को पहले से ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन युक्त भोजन उपलब्ध होंगे. इस बात की जानकारी बिहार के समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने दी.

हर दिन अलग-अलग व्यंजन

बिहार सरकार के समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने कहा कि अब बिहार के आंगनबाड़ी स्कूल में बच्चों को मिल रहे मिड डे मील में बदलाव किया गया हैं. अब बच्चों को बेहतर भोजन और नाश्ता मिल रहा है. मदन सहनी ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चों को अब हर दिन नाश्ता और खाना में अलग-अलग व्यंजन दिये जा रहे हैं. जिससे बच्चों को खाने में रुचि बढ़े और सेहतमंद भी हो.

अप्रैल 2022 से मीनू में हुआ बदलाव

अप्रैल 2022 से मीनू में यह बदलाव किया गया है. सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर इसकी शुरूआत भी हो चुकी है. आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी मुख्यालय स्तर पर वरीय पदाधिकारियों को भेजकर जांच करवा रहे हैं. मीड डे मिल में बहुत सुधार और बदलाव आया है. मदन सहनी ने मीडिया से कहा कि यदि आप वहां जाएंगे तब वह खुद देखने को मिल जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें