1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar assembly session voting on rjd avadh and bjp vijay be held in the assembly today in speaker election what does the mathematics of the house say asj

Bihar Assembly Session: अवध विजय पर विधानसभा में आज होगा मतविभाजन, क्या कहता है सदन का गणित

अगला विस अध्यक्ष होगा, यह फैसला दोपहर साढ़े ग्यारह बजे के बाद होगा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अवध बिहारी चौधरी औऱ विजय सिन्हा
अवध बिहारी चौधरी औऱ विजय सिन्हा
Prabhat khabar

पटना. 17वीं बिहार विधानसभा के नये अध्यक्ष को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच सदन में आज महामुकाबला है. विजय कुमार सिन्हा और अवध बिहारी चौधरी में कौन अगला विस अध्यक्ष होगा, यह फैसला दोपहर साढ़े ग्यारह बजे के बाद होगा, लेकिन आइये जानते हैं सदन का गणित किसकी जीत की ओर ईशारा करता है.

लगभग 5 दशक बाद बिहार विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए होने जार रहे मतदान में एनडीए की तरफ से भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री विजय सिन्हा उम्मीदवार हैं तो महागठबंधन ने राजद के पुराने दिग्गज अवध बिहारी चौधरी को मैदान में उतारा है.

विधानसभा में आंकड़ों का गणित बताता है कि एनडीए के उम्मीदवार विजय सिन्हा की जीत तय है. एनडीए के पास फिलहाल 243 सदस्यों वाली विधानसभा में 126 विधायकों का समर्थन है. जिसमें भाजपा के 74 जदयू के 43, हम और वीआईपी के 4 - 4 विधायक है. इसके अलावा इनके साथ निर्दलीय सुमित सिंह भी है.

जबकि महागठबंधन के पास फिलहाल 110 से ज्यादा विधायकों का नंबर नजर नहीं आ रहा. कुछ विधायक ऐसे हैं जिन्होंने अब तक अपना पता नहीं खोला है, लेकिन उनकी राय में स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से होना चाहिए. एआईएमआईएम के पांच, बीएसपी के एक, लोजपा के एक विधायक की भूमिका पर सबकी नजर है.

विधानसभा की कार्यवाही सुबह 11:00 बजे शुरू होगी और प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी सदन में नये स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू करेंगे. मत विभाजन के बाद नये अध्यक्ष के नाम पर मुहर लग जाएगी और आज ही वह पदभार संभाल लेंगे.

विधानसभा अध्यक्ष पद संभालने के बाद आज सदन को संबोधित करेंगे और उसके बाद विधानसभा की कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी जाएगी. गुरुवार को राज्यपाल फागू चौहान संयुक्त सदन में अभिभाषण करने वाले हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें