1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. audience be able to see the galaxy more closely in patna planetarium asj

अब और करीब से सौर मंडल को देख पायेंगे दर्शक, पटना तारामंडल के रिनोवेशन कार्य शुरू

तारामंडल भवन के स्ट्रक्चर और लोड को समझने के बाद शनिवार से ऑडिटोरियम के इंटीरियर रिनोवेशन का कार्य शुरू कर दिया गया गया है. इससे पहले तारामंडल के वाटर प्यूरिफिकेशन और इंसुलेशन का काम किया गया. इसके आधुनिकीकरण की जिम्मेदारी जर्मन कंपनी कालजाइज को दिया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना तारामंडल
पटना तारामंडल
फाइल

पटना. तारामंडल को आधुनिक बनाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. तारामंडल भवन के स्ट्रक्चर और लोड को समझने के बाद शनिवार से ऑडिटोरियम के इंटीरियर रिनोवेशन का कार्य शुरू कर दिया गया गया है. इससे पहले तारामंडल के वाटर प्यूरिफिकेशन और इंसुलेशन का काम किया गया. इसके आधुनिकीकरण की जिम्मेदारी जर्मन कंपनी कालजाइज को दिया गया है.

इंटीरियर रिनोवेशन का काम शुरू

शनिवार को कोलकाता की ऑर्बिट आर्किटेक कंपनी की टीम ने इंटीरियर रिनोवेशन का काम शुरू कर दिया है. फिलहाल पुराने ऑडिटोरियम की फ्लोरिंग का काम किया जा रहा है. इसके बाद गैलरी सिटिंग और झुकावदार चेयर की सेटअप तैयार की जायेगी.

राज्य का पहला थ्री-डी प्लेटोरियम

इसके साथ ही लाइटिंग और एकूस्टिक साउंड ट्रीटमेंट का कार्य शुरू किया जायेगा. यह राज्य का पहला थ्री-डी प्लेटोरियम होगा, जिसमें दर्शकों को फिल्म देखने पर ऐसा एहसास होगा कि वे सौर मंडल के काफी करीब हैं.

छह प्रोजेक्टर के जरिये दिखायी जायेगी डिजिटल फिल्म

नये तारामंडल में दर्शकों को छह प्रोजेक्टर के माध्यम से थ्री-डी आधारित सौर मंडल पर बनी वर्ल्ड क्लास फिल्में दिखायी जायेंगी. नये ऑडिटोरियम का पावर रूम ऑडिटोरियम के नीचे होगा और कंट्रोल पैनल भी ऑडिटोरियम के कोने में बनाया जा रहा है.

फैबरिकेशन का कार्य शुरू

इससे पहले ऑनलॉग सिस्टम डोम के बीच में रखी गयी थी. फ्लोरिंग के कार्य पूरा होने के बाद 15 दिनों के बाद सेटिंग आउट के बाद यह फैबरिकेशन का कार्य शुरू किया जायेगा. तारामंडल के आधुनिकीकरण का कार्य पूरा होने में एक साल से अधिक का समय लगेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें