1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ac and cooler with anti covid technology came in the corona era know their features and price asj

कोरोना काल में आया एंटी कोविड टेक्नोलॉजी वाला एसी और कूलर, जानिये इनके फीचर और कीमत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
एसी-कूलर
एसी-कूलर
फाइल

पटना. गर्मी बढ़ने के साथ ही एसी, कूलर, पंखे व घड़ों की बिक्री बढ़ गयी है. कोविड महामारी के इस दौर में हमारा ज्यादा समय घर में बीत रहा है, ऐसे में जरूरी है कि हमारे पास वो सारी सुविधाएं हों जो हमें स्वस्थ रख सकें. इसमें यह भी जरूरी है कि हमें शुद्ध हवा भी मिले. इसलिए बाजार में ऐसे एयर कूलर्स व एसी आ गये हैं जो एंटीबैक्टीरियल टेक्नोलॉजी से लैस हैं.

आदित्य विजन के महाप्रबंधक अनुज कुमार सिंह कहते हैं कि कंपनियों का कहना है कि स्मार्ट एंटी-बैक्टीरियल टेक्नोलॉजी से लैस कूलर आपको फ्रेश एयर देने के साथ आपके हेल्थ को भी मेंटेन रखने में मदद कर सकते हैं.

फीचर के अनुसार तय होती है कीमत

उच्च मध्य वर्ग वाले जहां लोग एसी और कूलर खरीदते हैं. वहीं निम्न मध्यम वर्ग के लोग पंखे और कूलर अपने-अपने बजट के अनुसार खरीद रहे है. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है, वैसे-वैसे कूलर, पंखे और एसी की सेल में इजाफा हो रहा है. बाजार में सस्ते से लेकर हाई रेंज तक के पंखे बाजार में उपलब्ध हैं.

25 % तक बचायी जा सकती है बिजली :

जानकार की मानें तो ऊर्जा बचाने वाले पंखे अगर घर में लगाये जाएं तो 25 फीसदी तक बिजली बचायी जा सकती है.

कम आ रहे ग्राहक

आदित्य विजन के महाप्रबंधक अनुज कुमार सिंह कहते हैं कि तापमान बढ़ने से 15 दिन में बिक्री में इजाफा हुआ था, मगर अभी ग्राहक कोरोना की वजह से कम आ रहे हैं.

हर चीज की बढ़ गयी है कीमत

चांदनी मार्केट के इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी आर एस जीत ने बताया कि इस बार कूलर पर 500 से एक हजार रुपये और पंखे पर 400 से 500 रुपये दाम बढ़े हैं. इस वक्त अमूमन एक दुकान में 25 से 30 ग्राहक पंखे या कूलर के लिए आ रहे हैं. उम्मीद है कि मई में गर्मी बढ़ेगी तो बिक्री और बढ़ जायेगी.

मिट्टी के घड़ों की भी बढ़ी डिमांड

राजधानी के बाजार में मिट्टी के घड़ों की भी काफी डिमांड है. गर्मी बढ़ने के साथ ही कदमकुआं में मिट्टी के घड़ों की दुकान लगाये बैठे अनिता देवी बताती हैं कि इस बार गर्मी जल्दी शुरू हो गयी है. इससे बाजार में मिट्‌टी के घड़ों की अच्छी डिमांड है. अभी यह घड़े 100 से 150 रुपये तक की रेट में बिक रहे हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें