34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना में 3000 टीन नकली सरसों तेल जब्त

पटना सिटी/पटना : आलमगंज थाने के मीना बाजार स्थित एक फैक्टरी सह गोदाम में अार्थिक अपराध इकाई (इओयू) ने मंगलवार को छापेमारी कर तीन हजार टीन (15 किलो) नकली सरसों तेल जब्त किया. साथ ही सैकड़ों लीटर तैयार नकली सरसों तेल भी बरामद किया गया. मौके पर गोदाम के मालिक विकास कुमार को गिरफ्तार कर […]

पटना सिटी/पटना : आलमगंज थाने के मीना बाजार स्थित एक फैक्टरी सह गोदाम में अार्थिक अपराध इकाई (इओयू) ने मंगलवार को छापेमारी कर तीन हजार टीन (15 किलो) नकली सरसों तेल जब्त किया. साथ ही सैकड़ों लीटर तैयार नकली सरसों तेल भी बरामद किया गया. मौके पर गोदाम के मालिक विकास कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया. यहां से तैयार नकली सरसों तेल को पूरे बिहार के अलावा उत्तर-पूर्वी के कई राज्यों में सप्लाइ किया जाता था. फिलहाल इसके पूरे नेटवर्क और इसमें शामिल सभी धंधेबाजों का पता लगाया जा रहा है. इस फैक्टरी का कोई लाइसेंस या अन्य जरूरी कागजात नहीं थे.
पॉम ऑयल से बनाते थे सरसो तेल : इस फैक्टरी में पाम ऑयल में रसायनों को मिला कर सरसों तेल तैयार किया जाता था.यहां सरसों या अन्य किसी तेलहन की पेराई का न कोई बंदोबस्त था और न ही इसकी कोई मशीन ही थी. पॉम ऑयल को गरम करके इसमें एसेंस और कलर मिला कर इसे सरसों तेल के रूप में तैयार किया जाता था. इस तरह तैयार किये गये तेल में सरसों का कहीं कोई नामोनिशान तक नहीं होता था. यह एक तरह की मिक्सिंग फैक्टरी थी. यहां किसी तरह की पेराई या अन्य तरह का कोई काम यहां नहीं होता था. सिर्फ डब्बों की पैकिंग अलग-अलग ब्रांड के नाम से की जाती थी. जिन ब्रांड के डब्बे मिले हैं, उनमें महाकोश, मां लक्ष्मी, शेरनी, फ्रायोला, सिक्का गोल्ड, मंगलम, आशीर्वाद समेत कुछ अन्य बड़े ब्रांड भी शामिल हैं. पॉम ऑयल खुले बाजार में 25 से 30 रुपये प्रति लीटर बिकता है, जबकि यह नकली सरसों तेल 120 से 130 रुपये प्रति लीटर बेचा जाता था. इस तरह करोड़ों रुपये का मुनाफा किया जाता था.
इओयू के एएसपी सुशील कुमार के नेतृत्व में की गयी छापेमारी में डीएसपी पुष्कर कुमार व बसी अहमद, इस्पेक्टर देव नारायण पासवान, आलमगंज के थानाध्यक्ष ओम प्रकाश और खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी सुदामा चौधरी भी शामिल थे. इन्होंने बताया कि मामला यह है कि ब्रांडेड कंपनी के टीन में नकली सरसों तेल को भर कर बेचने की शिकायत मिली थी, जिसके आधार छापेमारी की गयी. इस दौरान तीन हजार टीन नकली सरसों तेल जब्त किया गया. जब मालिक विकास से कागज की मांग की, तो प्रस्तुत नहीं कर सका.
पुलिस ने 30 हजार लीटर देसी शराब नष्ट की
फुलवारीशरीफ. फुलवारीशरीफ के गोविंदपुर में मंगलवार को भी पुलिस ने 30 हजार लीटर देसी शराब नष्ट की. पुलिस टीम ने पूरे गांव के चप्पे-चप्पे पर जमीन खोद-खोद कर शराब के गैलन निकाले. कई गैलनों में अर्धनिर्मित शराब में मरे हुए चूहे भी पाये गये. पुलिस ने इस मामले में अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया है.
मौके से पुलिस टीम ने काफी मात्रा में जावा-महुआ, किशमिश, यूरिया, खाद बरामद की. हालांकि, मौर्य विहार कॉलोनी में रविवार को छात्र चंदन की हत्या के बाद से ही गोविंदपुर इलाका पूरी तरह खाली हो गया है और वहां के लोग घरों को छोड़ कर फरार हैं.
पुलिस ने जब गोविंदपुर के एक-एक घर को चेक किया, तो उस इलाके से काफी मात्रा में शराब बरामद की गयी. पुलिस ने जहां भी अपनी खंती लगायी, वहां से शराब भरे गैलन बरामद हुए.
फुलवारीशरीफ के थानाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार ने बताया की गोविंदपुर के मुसहरी और चौहान टोलाें समेत कई जगहों पर छापेमारी की गयी. इसमें 30 हजार लीटर शराब बरामद कर नष्ट की गयी. उन्होंने बताया कि घर में जमीन के अंदर, खेत, नहर के चाट, बालू के नीचे, गड्ढों में शराब छिपा कर रखी गयी थी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें