34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में पांच स्थानों पर गंगा का जलस्तर मौसम के उच्चतम स्तर पर

पटना : बिहार में गंगा नदी का जलस्तर आज बिहार में पांच स्थानों पर इस मौसम के उच्चतम स्तर पर रहा। इसके साथ ही राज्य की कुल छह नदियां भी खतरे के निशान से उपर बह रही हैं. केंद्रीय जल आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक गंगा नदी सुबह छह बजे बिहार में पांच स्थानों […]

पटना : बिहार में गंगा नदी का जलस्तर आज बिहार में पांच स्थानों पर इस मौसम के उच्चतम स्तर पर रहा। इसके साथ ही राज्य की कुल छह नदियां भी खतरे के निशान से उपर बह रही हैं.

केंद्रीय जल आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक गंगा नदी सुबह छह बजे बिहार में पांच स्थानों पटना के गांधी घाट एवं हाथीदह, मंुगेर, भागलपुर और कहलगांव में इस मौसम के उच्चतम स्तर पर रही। इन स्थानों पर नदी का जलस्तर क्रमश: 49.54 मीटर, 42.48 मीटर, 38.83 मीटर, 33.55 मीटर और 31.62 मीटर रहा.
आयोग के अनुसार गंगा नदी का जलस्तर प्रात: छह बजे पटना के दीघा घाट, गांधी घाट एवं हाथीदह और कहलगांव में खतरे के निशान से क्रमश: 44 सेमी, 94 सेमी, 72 सेमी और 53 सेमी उपर था जबकि बक्सर, मंुगेर एवं भागलपुर में खतरे के निशान से क्रमश: 41 सेमी, 50 सेमी एवं 13 सेमी नीचे था.
गंगा नदी के जलस्तर में कल दोपहर 12 बजे तक बक्सर, कल प्रात: आठ बजे पटना के दीघा घाट एवं गांधी घाट में क्रमश: 23 सेमी, 11 सेमी एवं 06 सेमी की कमी होने जबकि कल प्रात: 8 बजे हाथीदह एवं मुंगेर, कल अपराहन दो बजे भागलपुर, कल रात्रि दस बजे कहलगांव में क्रमश: 07 सेमी, 15 सेमी, 34 सेमी और 23 सेमी की वृद्धि होने की संभावना है.
वहीं बिहार की अन्य पांच नदियां जिनका जलस्तर आज खतरे के निशान से उपर रहा उनमें सोन, पुनपुन, घाघरा, बूढी गंडक और कोसी नदी शामिल हैं. आज प्रात: छह बजे सोन नदी का जलस्तर पटना के मनेर में 04 सेमी, पुनपुन नदी पटना के श्रीपालपुर में 94 सेमी, घाघरा नदी सीवान जिला के गंगपुर सिसवन में 35 सेमी, बूढी गंडक नदी खगडिया में 50 सेमी, कोसी नदी खगडिया जिला के बलतारा में एवं कटिहार जिले के कुरसेला में 38 सेमी एवं 42 सेमी खतरे के निशान से उपर बह रही थी। वहीं शेष सभी नदियां खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पैतृक जिला नालंदा जो कि कल तक बाढ से प्रभावित था, वहां आज अब बाढ की स्थिति नहीं है.
नालंदा जिला के 3 प्रखंड एकंगरसराय, हिलसा और करायपरसुराय के 20 गांवों की कुल 10 हजार आबादी कल तक बाढ से प्रभावित थी.राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार आज प्रदेश में किसी भी जिले में बाढ की स्थिति नहीं है.
बिहार में महानंदा, बखरा, कंकई, परमार, कोसी एवं अन्य नदियों में हाल में आई बाढ से राज्य के कुल 14 जिले पूर्णियां, किशनगंज, अररिया, दरभंगा, मधेपुरा, भागलपुर, कटिहार, सहरसा, सुपौल, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर एवं सारण जिला बाढ प्रभावित हुए थे। कुल 95 लोगों की जान गयी थी पर धीरे-धीरे जलस्तर में कमी आने से गत 13 अगस्त तक इन जिलों में बाढ की स्थिति समाप्त हो गयी थी.मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कल सुबह तक बिहार के सभी नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में हल्की वर्षा होने की संभावना है.
इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज अपराह्न में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह एवं जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह के साथ गंगा और उसकी सहायक नदियों में आयी बाढ का हवाई सर्वेक्षण किया. उन्होंने इस क्रम में पटना, वैशाली, छपरा, भोजपुर एवं बेगूसराय का हवाई सर्वेक्षण किया. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गंगा, सोन और घाघरा नदी में बढे जलस्तर के कारण दियारा क्षेत्र में पानी का प्रसार होने के कारण बडी संख्या में बस्तियां प्रभावित हुयी हैं और बडी संख्या में लेागों का आवागमन बाधित हुआ है.
हवाई सर्वेक्षण से लौटने के पश्चात मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ब्यास जी एवं पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल को निर्देश दिया कि सभी प्रभावित गॉव और टोलों में पर्याप्त नाव की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय। साथ ही दवा एवं आवश्यकतानुसार खाद्य सामग्रियों की आपूर्ति सुनिश्चित की जाय। इसके अतिरिक्त मोबाइल मेडिकल टीम भेजकर बीमार लेागों की सहायता की जाय. मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया कि वह आगामी 17 अगस्त को पटना एवं वैशाली के जिलाधिकारी तथा सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता के साथ दियारा क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करें.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें