1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 14 girls living at home will do jobs in bangalore and mumbai rdy

Bihar News: होम में रहने वाली 14 लड़कियां बेंगलुरु व मुंबई में करेंगी जॉब

Bihar News विभाग ने एक आफ्टर केयर गाइडलाइन तैयार किया है.जिसके माध्यम से होम की लड़कियों को तीन केटेगरी में प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया गया है. विभाग ने पहली केटेगरी की लड़कियों को बाहर भेजने का हर तरह से ट्रेनिंग व प्रशिक्षण देने का नियम बनाया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
होम में रहने वाली 14 लड़कियां बेंगलुरु व मुंबई में करेंगी जॉब
होम में रहने वाली 14 लड़कियां बेंगलुरु व मुंबई में करेंगी जॉब
सोशल मीडिया

Bihar News: लड़कियों को चयन कर उन्हें बेंगलुरु स्थित यूरेडियन एकेडमी में होटल मैनेजमेंट की शिक्षा और ट्रेनिंग के लिए 2020 में भेजा गया था. जहां से ट्रेनिंग पूरी होने के बाद इन सभी लड़कियों का बेंगलुरु एवं मुंबई में प्लेसमेंट मिल गया है. इन लड़कियों को एक दिसंबर से नौकरी ज्वाइन करना है और इससे पहले 25 नवंबर को सभी लड़कियां प्लेसमेंट के बाद पहली बार पटना आ रही है.

इन 14 लड़कियों को लाने के लिए बुधवार को विभाग एक अधिकारी को बेंगलुरु भेज रहा है.वहीं, इनमें चार ऐसी लड़कियां ट्रेनिंग लेकर वापस आ गयी है, जिनकी उम्र अभी 18 साल नहीं हुई है. लेकिन विभाग ने यह तय किया है कि इन्हें 18 वर्ष पूरा होने तक बेंगलुरु में ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा. वहीं, इस साल 30 लड़कियों को बेंगलुरु ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा. जिनका चयन हो गया है.

विभाग ने तैयार किया आफ्टर केयर गाइडलाइन

विभाग ने एक आफ्टर केयर गाइडलाइन तैयार किया है.जिसके माध्यम से होम की लड़कियों को तीन केटेगरी में प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया गया है. विभाग ने पहली केटेगरी की लड़कियों को बाहर भेजने का हर तरह से ट्रेनिंग व प्रशिक्षण देने का नियम बनाया है. दूसरी केटेगरी में ऐसी लड़की होंगी, जो थोड़ी कम पढ़ी-लिखी होंगी. तीसरी केटेगरी में लड़कियों को जो बिल्कुल नहीं पढ़ी-लिखी होंगी.

चार लड़कियों को ट्रेनिंग करने के बाद अभी लौट कर आना पड़ा हे. ऐसे में समाज कल्याण विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है कि ट्रेनिंग पूरा करने लौटी लड़कियां को सरकार की ओर से इन लड़कियों को हर माह तीन साल तक दो-दो हजार मिल सकें, ताकि उनके जीवन यापन में मदद हो सकें. इसके लिये विभाग ने तैयारीपूरी कर ली है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें