27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आईजीआईएमएस में किशोर की हुई सर्जरी में उसके पेट निकाले गये सिस्ट से दांत और बाल के गुच्छे निकले

पटना : राजधानी स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में एक किशोर की हुई सर्जरी के दौरान उसके पेट के निकाली गयी गांठ से दांत और बाल के गुच्छे निकले हैं. आईजीआईएमएस के गैस्ट्रो सर्जरी विभाग में मुजफ्फरपुर निवासी 14 वर्षीय दीपक कुमार का इलाज हुआ है. पिछले छह महीने से पेट दर्द से परेशान […]

पटना : राजधानी स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में एक किशोर की हुई सर्जरी के दौरान उसके पेट के निकाली गयी गांठ से दांत और बाल के गुच्छे निकले हैं.

आईजीआईएमएस के गैस्ट्रो सर्जरी विभाग में मुजफ्फरपुर निवासी 14 वर्षीय दीपक कुमार का इलाज हुआ है. पिछले छह महीने से पेट दर्द से परेशान कुमार कई अस्पतालों के चकर काटकर यहां पहुंचा था. बच्चे को आईजीआईएमएस के डॉ साकेत कुमार ने परीक्षण के बाद ऑपरेशन की सलाह दी थी. डॉ मनीष मंडल के नेतृत्व में डॉ साकेत ने मरीज का ऑपरेशन कर गांठ (सिस्ट) निकला था. विभागाध्यक्ष डॉ मनीष मंडल ने बताया कि इस बीमारी को टेराटोमा या डरमोआएड सिस्ट कहते हैं और ये अनुवांशिक होता है.

विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ साकेत कुमार ने बताया कि दीपक की जांच में दाहिने गुर्दे के इस सिस्ट के बारे में पता चला. ऑपरेशन के बाद सिस्ट में 20-25 दांत, हड्डी और बाल के गुच्छे मिले. उन्होंने कहा कि यह बीमारी अत्यंत दुर्लभ है. दुनिया में अभी तक इसके केवल 20 मामले सामने आये हैं. साकेत कुमार ने बताया मरीज ऑपरेशन के बाद स्वस्थ है और जल्द ही उसे छुट्टी दे दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें