32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

उपचुनाव में एनडीए को झटका : बेलहर व सिमरी में राजद, नाथनगर में जदयू, किशनगंज में ओवैसी का उम्मीदवार जीता

पटना : बिहार विधानसभा की पांच सीटों पर हुए उपचुनाव में सत्ताधारी दल भाजपा और जदयू को झटका लगा है. दरौंदा, बेलहर व सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीटों पर जदयू और किशनगंज में भाजपा को करारी शिकस्त मिली है. जदयू एकमात्र नाथनगर सीट पर जीत हासिल कर सका है. वहीं, समस्तीपुर लोकसभा सीट लोजपा ने बरकरार […]

पटना : बिहार विधानसभा की पांच सीटों पर हुए उपचुनाव में सत्ताधारी दल भाजपा और जदयू को झटका लगा है. दरौंदा, बेलहर व सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीटों पर जदयू और किशनगंज में भाजपा को करारी शिकस्त मिली है. जदयू एकमात्र नाथनगर सीट पर जीत हासिल कर सका है. वहीं, समस्तीपुर लोकसभा सीट लोजपा ने बरकरार रखी है.
लोजपा उम्मीदवार प्रिंसराज ने कांग्रेस के डाॅ अशोक कुमार को एक लाख से अधिक मतों से हरा दिया. राजद ने जदयू की बेलहर व सिमरी बख्तियारपुर सीटों पर कब्जा जमाया. वहीं किशनगंज की अपनी सीटिंग सीट पर कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही. वहां से ओवैसी की पार्टी ने जीत हासिल की.
दरौंदा विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के बागी उम्मीदवार कर्णजीत सिंह को जीत हासिल हुई. कर्णजीत सिंह उर्फ ब्यास सिंह ने जदयू के अजय सिंह को 27,312 हजार से अधिक मतों से पराजित किया है. अजय सिंह सीवान के जदयू सांसद कविता सिंह के पति हैं. पहली बार चुनाव मैदान में उतरे श्री सिंह को 23,895 वोट मिले. भाजपा के जिला उपाध्यक्ष रहे कर्णजीत सिंह को सबसे अधिक 51,207 वोट मिले. चुनाव के दौरान ही भाजपा ने कर्णजीत सिंह को पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया था.
तीसरे नंबर पर रहे राजद के उमेश सिंह को 20,891 वोट आये. वहीं, भाकपा माले उम्मीदवार
जयशंकर पंडित को 4848 और भाकपा उम्मीदवार भरत सिंह को 1902 वोट मिले. नवनिर्वाचित विधायक कर्णजीत सिंह ने कहा कि यह जीत क्षेत्र के जनता की जीत है. चुनाव में अापराधिक चरित्र के प्रत्याशी को जनता ने नकार दिया है. उन्होंने कहा कि कल भी भाजपा में था और आज भी भाजपा में जिला उपाध्यक्ष के पद पर हूं. उन्होंने जीत के बाद एनडीए को अपना समर्थन देने की बात कही.
बेलहर विधानसभा क्षेत्र में भी राजद के रामदेव यादव ने जदयू सांसद गिरिधारी यादव के भाई लालधारी यादव को 19,231 मतों से पराजित किया है.
राजद के रामदेव यादव को 76,339 वोट मिले. उनके मुकाबले जदयू के लालधारी यादव को 57,103 और निर्दलीय विनोद पंडित को 6739 वोट आये. 6939 लोगों ने नोटा का प्रयोग किया. सबसे चौकाने वाले परिणाम किशनगंज विधानसभा सीट पर देखने को मिला है. वहां पहली बार ओवैसी की पार्टी एआइएमएआइएम के उम्मीदवार कमरूल होदा ने भाजपा की स्वीटी सिंह को 10 हजार से अधिक मतों से पराजित कर दिया. कांग्रेस उम्मीदवार सइदा बानो वहां तीसरे नंबर पर रहीं.
कमरूल होदा को सर्वाधिक 70,469 वोट मिले, जबकि भाजपा की स्वीटी सिंह को 60,258, कांग्रेस की सइदा बानो को 25,285 और भाकपा के फिरोज आलम को 2711 वोट आये. उपचुनाव में एकमात्र इसी सीट पर भाजपा ने उम्मीदवार उतारा था. बाकी की चार सीटें एनडीए में जदयू को दी गयी थीं.
सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट पर राजद के जफर आलम ने जदयू के अरुण यादव को 15,528 मतों से हरा दिया. जफर आलम को 71,435 वोट मिले. वहीं, जदयू उम्मीदवार को 55,927 और वीआइपी के उम्मीदवार दिनेश निषाद को 25,225 वोट आये.
समस्तीपुर लोकसभा उपचुनाव में लोजपा के प्रिंस राज को 3,90,194 वोट मिले. दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के डाॅ अशोक कुमार को 2,88,114 वोट आये.
समस्तीपुर लोस क्षेत्र में सबसे अधिक 25686 नोटा का प्रयोग
उपचुनाव में बड़ी संख्या में लोगों ने नोटा का प्रयोग किया. सबसे अधिक समस्तीपुर लोकसभा सीट पर 25,686 लोगों ने नोटा का प्रयोग किया. किशनगंज में 2635 लोगों ने नोटा का प्रयोग किया. सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र में 5112, दरौंदा में 4012, नाथनगर में 4312 और बेलहर में 6984 लोगों ने नोटा का बटन दबाया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें