34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जलजमाव ले रहा परीक्षा, कॉलेजों में पढ़ाई ठप

पटना : पटना विश्वविद्यालय समेत तमाम विश्वविद्यालय और कॉलेजों में विगत पांच दिनों से पढ़ाई-लिखाई ठप है. इसका प्रभाव कॉलेजों में सिलेबस पर भी पड़ा है. नामांकन प्रक्रिया भी कई कारणों से देर से शुरू हुई थी और अब तक कुछ ही दिन क्लास चले थे कि भारी बारिश हो गयी. इसके बाद से क्लास […]

पटना : पटना विश्वविद्यालय समेत तमाम विश्वविद्यालय और कॉलेजों में विगत पांच दिनों से पढ़ाई-लिखाई ठप है. इसका प्रभाव कॉलेजों में सिलेबस पर भी पड़ा है. नामांकन प्रक्रिया भी कई कारणों से देर से शुरू हुई थी और अब तक कुछ ही दिन क्लास चले थे कि भारी बारिश हो गयी. इसके बाद से क्लास बंद है.

सिलेबस काफी पीछे चल रहा है और अभी और भी कई छुट्टियां हैं. स्नातक व पीजी दोनों का सिलेबस पीछे है लेकिन पीजी के छात्रों के लिए अधिक परेशानी है क्योंकि उनका दिसंबर में एग्जाम होना है और नवंबर तक त्योहार ही है. उन्हें सिर्फ एक महीने का समय मिलेगा सिलेबस पूरा करने के लिए जो काफी नहीं है.
एक्सट्रा क्लासेज जरूरी : पीजी के छात्रों को एक्सट्रा क्लासेज कराना जरूरी होगा. क्योंकि उनका दिसंबर में एग्जाम है. नवंबर तक ही उनके पास समय है. इस बीच दशहरा के बाद व दीपावली से पहले सिर्फ 14 दिन ही क्लास होंगे.
नवंबर में छठ पूजा के बाद ही स्थिति सामान्य होगी. छठ पूजा के बाद भी सिर्फ 20 दिन छात्रों को मिलेंगे. मतलब सिर्फ 30-35 दिन क्लास होंगे. इसी बीच सीआइए (कंटीन्युअस इंटर्नल एसेसमेंट) की परीक्षाएं यानी इंटर्नल एग्जाम्स होंगे. इसमें भी कुछ कक्षाएं बाधित होती हैं. कुल मिलाकर छात्रों के पास समय काफी कम है.
पीपीयू की स्थिति और भी खराब
ये तो बात हुई पीयू की लेकिन पीपीयू में स्थिति और भी खराब है. यहां तो यूजी-पीजी का अभी नामांकन ही पिछले महीने तक चला है. पीजी का नामांकन तो ठीक तरह से पूरा भी नहीं हुआ है. क्लास तो दूर की बात है. इसके बाद छुट्टियां ही छुट्टियां हैं.
अगर छुट्टियों के बाद ठीक से क्लास नहीं हुए और जैसा की राज्यपाल का निर्देश है परीक्षा अपने समय से हुई तो एक महीने क्लास करके छह महीने का सिलेबस पूरा करना होगा. छात्रों के लिए यह चुनौती से कम नहीं है. पीपीयू ने कक्षाएं तो स्थिगित नहीं की हैं लेकिन कहीं भी किसी भी कॉलेज में उपस्थिति कम या नहीं के बराबर होने से प्रॉपर क्लास नहीं चल रहे हैं. 5 अक्तूबर से आधिकारिक रूप से सारे काॅलेज व विवि 9 तक बंद कर दिये जायेंगे.
जरूरत पड़ने पर एक्सट्रा क्लासेज कराये जायेंगे
भारी बारिश की वजह से कुछ कक्षाएं स्थगित करनी पड़ी हैं, उनको बाद में शिक्षक छुट्टी के बाद मैनेज करेंगे. जरूरत पड़ने पर एक्सट्रा क्लासेज कराये जा सकते हैं. अगर उस तरह की जरूरत महसूस होगी तो उस पर विचार किया जायेगा.
प्रो एनके झा, स्टूडेंट्स वेलफेयर
डीन, पीयू
जलजमाव से टीचर्स और छात्राएं परेशान
शहर में लगातार हुए बारिश के वजह से जन-जीवन तो प्रभावित हुआ है साथ ही शैक्षणिक संस्थानों की हालत खस्ता है. सैदपुर स्थित श्री अरविंद महिला कॉलेज और कंकड़बाग स्थित गंगा देवी महिला कॉलेज के कैंपस में जलजमाव है.
अभी तक पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी की ओर से कॉलेज को बंद करने के दिशा-निर्देश जारी नहीं किया गया है. दोनों कॉलेज में जलजमाव की वजह से टीचर्स ही नहीं छात्राएं भी परेशान हैं. छात्राओं का कहना हैं कि गंदे पानी से होकर क्लास जाना उनके लिए हाइजिनिक नहीं हैं.
बारिश रुकी पर पानी की निकासी अब तक नहीं हुई
श्री अरविंद महिला कॉलेज के एंट्रेंस से लेकर कैंपस पानी से भर गया है. साइंस और आर्ट्स बिल्डिंग के बीच की रोड नहीं दिख रही है. बारिश तो रुक गयी है लेकिन पानी की निकासी अब तक नहीं हो पायी है. हिंदी विभाग की डॉ बी मौर्या बताती हैं कि हमारे लिए यह जलजमाव संकट का विषय है.
कैंपस से होते हुए क्लास तक पहुंचना चुनौतियों से भरा हुआ है. काफी लंबे समय तक अगर पानी ऐसे ही जमा रहेगा तो इसमें कई तरह के जीवाणु पनप सकते हैं जिसकी वजह से छात्राओं की सेहत बिगड़ सकती है. जमे हुए पानी में मच्छरों के होने का खतरा बढ़ जाता है.
कॉलेज की प्रभारी प्राचार्या प्रो ऊषा झा ने बताया कि कॉलेज के आस-पास के अधिकांश जगहों पर मिट्टी भरवा लिया गया है. वहीं कॉलेज का लेवल नीचा होने की वजह से सारा पानी आकर ठहर जाता है. ऐसे में छात्राओं को क्लास जाने में काफी दिक्कत होती है.
विवि की ओर से कोई निर्देश नहीं
गंगा देवी महिला कैंपस में भी जलजमाव की स्थिति बनी हुई है. कॉलेज की प्राचार्या प्रो मणिबाला ने बताया कि कॉलेज में ज्यादा बारिश होने पर जलजमाव होता था लेकिन तुरंत पानी निकल जाता था. इस बार लगातार बारिश की वजह से कैंपस में पूरा पानी है. अभी तक कॉलेज बंद को लेकर यूनिवर्सिटी की ओर से कोई निर्देश नहीं मिला है. कॉलेज की ओर हमने निर्णय लिया है कि जो छात्राएं बाढ़ या पानी की वजह से क्लास में अनुपस्थित रहेंगी उनका अटेंडेंस बाद में एडजस्ट किया जायेगा.
आज और कल पीयू में नहीं होंगी कक्षाएं, सभी विवि 5 से बंद
पटना. पटना विश्वविद्यालय में तीन व चार को कक्षाएं नहीं होंगी क्योंकि शिक्षकों व कर्मियों को नैक के दौरान किये गये काम के बदले में इस छुट्टी को एडस्ट किया गया है. हालांकि पीयू मुख्यालय खुला रहेगा. वहीं सभी विवि 5 अक्तूबर से बंद रहेंगे. इसके बाद 10 अक्तूबर को कॉलेज व विवि खुलेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें