30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पाटलिपुत्र: उम्मीदवारों से अधिक सक्रिय हैं वोटर, मुद्दों पर कर रहे परख, बागी चाचा रामकृपाल से जूझ रही लालू की लाडली मीसा

अनुज शर्मा पटना : पाटलिपुत्र लोस क्षेत्र का चटक चुनावी रंग नहीं देखा, तो भला क्या देखा? यहां उम्मीदवार कम, वोटर अधिक सक्रिय हैं. जिताने-हराने का तानाबाना बुना जा रहा है. 2014 में यहां से कमल को खिला कर केंद्र में मंत्री बने राम कृपाल यादव को लालू की लाड़ली बड़ी बेटी मीसा भारती फिर […]

अनुज शर्मा
पटना : पाटलिपुत्र लोस क्षेत्र का चटक चुनावी रंग नहीं देखा, तो भला क्या देखा? यहां उम्मीदवार कम, वोटर अधिक सक्रिय हैं. जिताने-हराने का तानाबाना बुना जा रहा है. 2014 में यहां से कमल को खिला कर केंद्र में मंत्री बने राम कृपाल यादव को लालू की लाड़ली बड़ी बेटी मीसा भारती फिर से टक्कर दे रही हैं. चलिए, आपको लोस क्षेत्र में लेकर चलते हैं.
न्यू बाइपास से उतरते ही कुशवाहा चौक पर अमरनाथ ठाकुर की दुकान पर मजमा लगा है. मोदी जी देबे न किये, तो राहुल जी कौन देबेंगे . सतेंद्र की बात सुन हेयर कटिंग कर रहे अमरनाथ कहते हैं- सरकार तो सब एक जैसी हैं, पर मोदी को पांच साल और मिलना चाहिए. माल रिक्शा चलाने वाले बब्बन ने खैनी दबाते हुए आपत्ति जता दी- यह नहीं चलेगा. काम तो इधर हुआ ही नहीं है.
टीलों पर चढ़ने-उतरने से लेकर दलदल में फंसने तक का अनुभव देने वाले रास्ते को पार कर हम महतो समाज के गढ़ ब्रह्मपुर पहुंच जाते हैं. रोड किनारे मंदिर पर तौलिया लपेटे लोग बैठे हैं. चुनावी जिक्र शुरू होते ही पप्पू सिंह विधायक की बुराई व सांसद की तारीफ करते हैं. मंत्री जी छोटे से छोटे आदमी के समारोह में पहुंच रहे हैं. गांव के लोग कहते हैं कि हमारी समस्या दूर करने वाला ही नेता है. विश्वनाथ महतो- दिनेश महतो खुल कर यह बता देते हैं कि उनके मन में क्या चल रहा है.
लालू को हरा चुके हैं रंजन यादव
इस सीट से 2009 में जदयू के रंजन प्रसाद यादव 42.86 फीसदी वोट लेकर लालू प्रसाद को हरा चुके हैं. यहां के वोटरों ने पांच साल बाद उन्हीं रंजन प्रसाद को 9.93 फीसदी वोट पर समेट कर जता दिया कि वोटर तो अपने मन के हैं.
सीट के फैक्ट
पाटलिपुत्र लोस क्षेत्र में दानापुर, मनेर, फुलवारी,मसौढ़ी, पालीगंज और बिक्रम विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इनमें दो पर भाजपा, तीन पर राजद और एक सीट पर कांग्रेस के विधायक हैं. यहां यादव वोटरों की संख्या 30% से ज्यादा है. इतनी ही संख्या सवर्ण वोटरों की भी है. 2014 के चुनाव में इस सीट पर नंबर दो पर राजद, तीन पर जदयू और नंबर चार पर सीपीआइ रही थी.
2014 का चुनाव परिणाम
रामकृपाल यादव, भाजपा
3,83,262 वोट
मीसा भारती, राजद
3,42,940 वोट
उम्मीदवारों के लिए ये मुद्दे बने चुनौती
मनेर में आर्सेनिक युक्त पानी की समस्या का नहीं हुआ स्थायी समाधान
बालू को लेकर सोन तट कई गांवों में तनातनी
पालीगंज बाजार से बाहर-बाहर बाइपास निकालने की मांग हो रही है
बिहटा में किसान भूमि का मुआवजा चाहते हैं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें