32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : 582 आधार पंजीयन केंद्र खोलेगा डाक विभाग, अधिक फोकस होगा ग्रामीण इलाका

पटना के डाकघरों में आधार पंजीयन का काम शुरू पटना : डाक विभाग राज्य में 582 आधार पंजीयन केंद्र खोलेगा. ये केंद्र प्रधान डाकघर, डाकघर, उप डाकघर के अलावा शाखा डाकघर में खुलेंगे. डाक विभाग का अधिक फोकस ग्रामीण इलाकाें पर है, क्योंकि ग्रामीण इलाके में अब भी बड़ी संख्या में लोगों ने आधार कार्ड […]

पटना के डाकघरों में आधार पंजीयन का काम शुरू
पटना : डाक विभाग राज्य में 582 आधार पंजीयन केंद्र खोलेगा. ये केंद्र प्रधान डाकघर, डाकघर, उप डाकघर के अलावा शाखा डाकघर में खुलेंगे. डाक विभाग का अधिक फोकस ग्रामीण इलाकाें पर है, क्योंकि ग्रामीण इलाके में अब भी बड़ी संख्या में लोगों ने आधार कार्ड नहीं बनवाया है. उसी के मद्देनजर सरकार ने डाक विभाग के माध्यम से आधार कार्ड बनाने का फैसला लिया है.
डाक विभाग का दावा है कि आधार पंजीयन केंद्र अगले एक-दो सप्ताह में काम करने लगेंगे. हालांकि पटना के कुछ प्रमुख डाकघरों में आधार पंजीयन का काम शुरू हो गया है. मिली जानकारी के अनुसार भोजपुर, सारण, वैशाली, पूर्णिया, कटिहार, मोतिहारी, बेतिया, सीवान, भागलपुर, मुंगेर, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, समस्तीपुर में सिस्टम पहुंचगया है. इसे इंस्टॉल करने का काम काम चल रहा है.
जिस रफ्तार से काम चल रहा है, उसे देखते हुए मार्च से ही आधार पंजीयन का काम शुरू हो पायेगा. वहीं मधुबनी, सीतामढ़ी, गया, जहानाबाद, रोहतास, औरंगाबाद जिलों में स्थित डाकघरों में सिस्टम अब तक नहीं पहुंच पाया है. अधिकारियों की मानें तो डाकघरों में आधार कार्ड में सुधार व आधार पंजीयन केंद्र खोलने का प्रस्ताव मई, 2017 में अाया था. उसके बाद अगस्त में आधार कार्ड में त्रुटियों के सुधार के लिए सूबे के प्रमुख डाकघरों में सिस्टम लगाया गया था. जहां सुधार का काम चल रहा है.
डाकघरों में होगा विशेष काउंटर
अधिकारी ने बताया कि बताया कि आधार पंजीयन के लिए डाकघरों में विशेष काउंटर होगा. इसके लिए 900 डाककर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है, जो पंजीयन का काम देखेंगे. आधार पंजीयन के लिए लोगों को कोई शुल्क नहीं लगेगा, जबकि पूर्व में बने आधार कार्ड में त्रुटियों के सुधार के लिए प्रति व्यक्ति 25 रुपये शुल्क देना होगा. पटना प्रमंडल के 55 डाकघरों में आधार पंजीयन केंद्र खुलेंगे. बांकीपुर, लोहिया नगर, महेंद्रू, पाटलिपुत्र, दानापुर कैंट, अनिसाबाद और पटना सिटी डाकघर में पंजीयन का काम शुरू हो चुका है. लेकिन पटना जीपीओ के लिए सिस्टम ही नहीं आया है. इस कारण यहां आधार पंजीयन का काम नहीं हो पा रहा है.
कोट : तैयारी अंतिम चरण में
300 से अधिक डाकघरों में आधार पंजीकरण केंद्र अगले 10-12 दिन के बाद काम करने लगेगा. इसकी तैयारी अंतिम चरण में है. तकनीकी कारणों से कुछ देर अवश्य हुई है.
-डीके दास, सहायक निदेशक, डाक विभाग व्यवसाय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें