बिहार : आईटीआई की परीक्षा आज से, दो लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना : आईटीआई (अखिल भारतीय व्यावसायिक परीक्षा) की परीक्षा 19 जनवरी से शुरू होने जा रही है. 31 जनवरी तक होने वाली इस परीक्षा के लिए 199 केंद्र बनाये गये हैं.
दो लाख परीक्षार्थी इसमें शामिल होंगे. श्रम संसाधन विभाग ने इस परीक्षा को शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त रूप से करने के लिए तैयारी पूरी कर ली है. इसके लिए नियोजन निदेशालय में कंट्रोल रूम में बनाया गया है. इसमें किसी प्रकार की अनियमितता सामने आने पर कंट्रोल रूम के 0612-2531162 पर फोन कर इसकी सूचना दे सकते हैं. परीक्षा की मॉनीटरिंग के लिए मुख्यालय स्तर से अधिकारियों को लगाया गया है.
प्रमंडल स्तर पर गश्ती दल का भी गठन किया गया है. साथ ही निर्देश दिया गया है कि किसी प्रकार की अनियमितता देखने पर अविलंब कार्रवाई की जाये. परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है. सीसीटीवी कैमरा का फूटेज निदेशालय को देना होगा.
आईटीआई की इस परीक्षा में इंजीनियरिंग ड्राइंग की परीक्षा के लिए बार कोड के साथ ड्राइंग शीट केंद्राधीक्षकों को उपलब्ध कराये जायेंगे. इससे इस विषय में कदाचार नहीं के बराबर हो सकेगी. आईटीआई की परीक्षा के लिए केंद्राधीक्षकों की पटना के अधिवेशन भवन में ट्रेनिंग का भी आयोजन किया गया. इसमें विभाग के मंत्री विजय कुमार सिन्हा और प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने निर्देश दिया कि परीक्षा में किसी भी प्रकार की अनियमितता न हो और हर हाल में परीक्षा कदाचार मुक्त हो.
नियुक्त होंगे सहायक शिक्षक व व्याख्याता
हाई व प्लस टू स्कूलों में गेस्ट फैकल्टी के रूप में सहायक शिक्षकों को प्रति क्लास 1000 रुपये दिये जायेंगे और महीने में अधिकतम 35 हजार रुपये तक की राशि मिल सकेगी. वहीं, व्याख्याताओं को प्रति क्लास 800 रुपये दिये जायेंगे, जबकि व्याख्याता महीने में अधिकतम 30 हजार रुपये ही उठा सकेंगे.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें