28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

2019 लोकसभा चुनाव को लेकर नीतीश की देख-रेख में जारी है जदयू की तैयारी, जानें

पटना : बिहार की सियासत से निकलने वाला रास्ता सीधे संसद तक पहुंचता है. आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अभी से पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है. खासकर बिहार में सत्ताधारी दल जदयू अपनी विशेष तैयारी में जुटा हुआ है. पार्टी के सूत्रों की मानें, तो पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की सलाह पर 2014 […]

पटना : बिहार की सियासत से निकलने वाला रास्ता सीधे संसद तक पहुंचता है. आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अभी से पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है. खासकर बिहार में सत्ताधारी दल जदयू अपनी विशेष तैयारी में जुटा हुआ है. पार्टी के सूत्रों की मानें, तो पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की सलाह पर 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की स्थिति को देखते हुए, अभी से तैयार रहना जरूरी है. इसके लिए जदयू ने अपने राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ पत्रकार हरिवंश सहित पार्टी के बौद्धिक स्तर के मजबूत नेताओं को इस प्रशिक्षण में शामिल किया है, ताकि वह कार्यकर्ताओं के मनोभावों को समझते हुए बेहतर प्रशिक्षण दे सकें. प्रशिक्षण शिविर का आयोजन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की देख रेख में उनके सरकारी आवास एक अणे मार्ग पर चल रहा है.

बिहार की राजधानी पटना में यह प्रशिक्षण शिविर गत एक दिसंबर से मुख्यमंत्री आवास कैंपस में चल रहा है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर इस नियमित प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है. सीएम आवास में बने नेक भवन में सभी कार्यकर्ताओं को रोजाना बुलाकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षण की कमान नीतीश कुमार के भरोसेमंद राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सदस्य आरसीपी सिंह के हाथों में है. विधान पार्षद नीरज कुमार सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं, कार्यक्रमों और एजेंडों के बारे में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर रहे हैं.

प्रशिक्षण के विस्तार में जाएं, तो कार्यकर्ताओं को आठ विशेष मुद्दों पर प्रशिक्षित किया जा रहा है. जदयू ने इससे पहले इस तरह के विस्तृत कार्यक्रम को कभी आयोजित नहीं किया था. जदयू के सभी कार्यकर्ताओं को कागज कलम के साथ प्रशिक्षण केंद्र में बुलाया जाता है और प्रशिक्षण के दौरान महत्वपूर्ण विंदुओं को नोट करने की बात सिखायी जाती है. हर विषय के लिए प्रशिक्षण करने वाले का चयन पहले ही हो चुका है. कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने और नीतियां बताने के लिए नेता भी नियुक्त हो गए हैं. विधान पार्षद डॉ रणवीर नंदन को पार्टी संगठन और चुनाव के बारे में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने की जिम्मेवारी है. राज्यसभा सांसद हरिवंश कार्यकर्ताओं को गांधी, लोहिया, जयप्रकाश नारायण और कर्पूरी ठाकुर की विचारधारा के बारे में बताते हैं.

वहीं दूसरी ओर पार्टी के प्रवक्ता सुनील कुमार नेतृत्व विकास, विधान पार्षद प्रोफेसर रामवचन राय सामाजिक सद्भाव, सांस्कृतिक विरासत, उदारवादी चिंतन और सुहेली मेहता सामाजिक परिवर्तन, पूर्ण नशाबंदी, बाल विवाह पर पाबंदी, दहेज प्रथा जैसे विषयों पर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर रहे हैं. विधान पार्षद नीरज कुमार विभिन्न जिलों से आने वाले कार्यकर्ताओं को कानून का राज, कानून व्यवस्था, न्याय के साथ विकास का आधार, सात निश्चय कार्यक्रम, लोक शिकायत निवारण कानून के बारे में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर रहे हैं. प्रशिक्षण कार्यक्रम में एक दिन में तीन से चार जिलों के कार्यकर्ताओं को बुलाया जाता है.

प्रशिक्षण के दौरान हर विधानसभा क्षेत्र से 30 कार्यकर्ताओं को बुलाया जा रहा है. प्रशिक्षण शिविर से पहले मुख्यमंत्री निवास में कार्यकर्ताओं को नाश्ता कराया जाता है. पांच घंटे तक विभिन्न मुद्दों पर प्रशिक्षण दिया जाता है. पार्टी के नेता कार्यकर्ताओं को तय विषयों पर जानकारियां देते हैं और इसके बाद आरसीपी सिंह के सरकारी आवास पर कार्यकर्ताओं को भोजन के लिए भेज दिया जाता है. पार्टी द्वारा दी जा रही जानकारी के मुताबिक कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण शिविर समाप्त होने के बाद प्रकोष्ठों का प्रशिक्षण चलेगा.

15 दिसंबर से 22 दिसंबर के बीच पार्टी के विभिन्न प्रकोष्ठों का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया है. जदयू के महिला, पंचायती राज, नगर निकाय प्रकोष्ठ का प्रशिक्षण 15 दिसंबर. युवा छात्र एवं खेलकूद प्रकोष्ठ का 16 दिसंबर, अति पिछड़ा एवं जल श्रमिक प्रकोष्ठ का 17 दिसंबर, अल्पसंख्यक एवं बुनकर प्रकोष्ठ का 18 दिसंबर, किसान, सहकारिता, श्रमिक एवं पूर्व सैनिक प्रकोष्ठों का 19 दिसंबर, दलित, महादलित एवं आदिवासी प्रकोष्ठों का 20 दिसंबर, चिकित्सा, तकनीकी, सेवादल एवं सांस्कृतिक प्रकोष् ठोंका 21 दिसंबर, बुद्धिजीवी, शिक्षक, विधि एवं कलमजीवी प्रकोष्ठों का 22 दिसंबर को प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया है.

यह भी पढ़ें-

सचिवालय पहुंच कर संविदा पर बहाल ANM कर्मियों ने किया हंगामा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें