37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डॉक्टरों ने 32 किलो वजनी व आधे मीटर लंबे ट्यूमर को निकाला

पीएमसीएच ने बनाया रिकाॅर्ड पटना : पीएमसीएच के डॉक्टरों ने करीब 32 किलो के ट्यूमर को ऑपरेशन कर सफलतापूर्वक निकाल दिया है. फाइलेरियल स्क्रोटल नाम का यह ट्यूमर 55 वर्षीय एक पुरुष मरीज के पेट से निकाला गया है. पीड़ित मरीज को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि उसके हाइड्रोसिल से सटे […]

पीएमसीएच ने बनाया रिकाॅर्ड
पटना : पीएमसीएच के डॉक्टरों ने करीब 32 किलो के ट्यूमर को ऑपरेशन कर सफलतापूर्वक निकाल दिया है. फाइलेरियल स्क्रोटल नाम का यह ट्यूमर 55 वर्षीय एक पुरुष मरीज के पेट से निकाला गया है. पीड़ित मरीज को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि उसके हाइड्रोसिल से सटे एक बड़ा ट्यूमर है. वहीं, पीएमसीएच के डॉक्टर भी ट्यूमर के आकार को देख कर चौंक गये. डॉ एमपी नारायण ने बताया कि इस ट्यूमर की लंबाई करीब आधे मीटर से भी ज्यादा थी.
एनेस्थेसिया विभाग के हेड डॉ विजय गुप्ता ने बताया कि इस तरह के बड़े-बड़े ऑपरेशन पीएमसीएच में सफलतापूर्वक किये जा रहे हैं. इस तरह के कठिन केस में मरीजों को यहां तुरंत आना चाहिए. ऑपरेशन का नेतृत्व सर्जरी विभाग के डॉ एमपी नारायण ने किया. करीब तीन घंटे तक ऑपरेशन चला. उन्होंने कहा कि पीएमसीएच में अब तक जितने भी ट्यूमर ऑपरेशन कर निकाले गये हैं, उसमें यह सबसे बड़ा ट्यूमर था.
तीन लोग की मदद से चलते थे अवधेश
बक्सर जिले के सेमरी गांव निवासी अवधेश दूबे नाम के इस मरीज को कई सालों से चलने, बैठने और सफर करने में तकलीफ होती थी. साथ ही सांस लेने में दिक्कत और थकान आदि का सामना करना पड़ रहा था. इतना ही नहीं चलाने के लिए तीन लोगों की जरूरत पड़ती थी.
लेकिन उसे इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं हुआ कि उसके शरीर में इतना बड़ा ट्यूमर हो सकता है. बातचीत के दौरान पता चला कि अवधेश दूबे ने बक्सर के कई सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज कराया, लेकिन वजन कम नहीं हुआ. वहीं, पीएमसीएच में मरीज को दो दिन पहले ही भरती कराया गया था. इसके बाद मंगलवार को ऑपरेशन किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें