1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. outstanding mla award will be given every year in bihar on the lines of lok sabha bihar vidhan sabha speaker tell conditions for best mla upl

लोकसभा की तर्ज पर बिहार में हर साल दिया जायेगा उत्कृष्ट विधायक का पुरस्कार, स्पीकर ने बतायी ये शर्तें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा
बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा
File

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को सदन को बताया कि लोकसभा की तर्ज पर उत्कृष्ट काम करनेवाले विधायकों को भी पुरस्कृत किया जायेगा. यह पुरस्कार हर वर्ष बेहतर कार्य करनेवाले विधायकों को दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि इसके लिए विधानसभा के वरीय और अनुभवी सदस्यों से सुझाव लेकर चयन समिति का गठन किया जायेगा.

पुरस्कार उन्हीं सदस्यों को दिया जायेगा जो सदन के सदस्य होंगे. साथ ही एक बार पुरस्कार मिलने के बाद अन्य वर्ष में उनको पुरस्कार नहीं दिया जायेगा. इस कार्य से बिहार विधानसभा का संदेश पूरे देश में जायेगा.

उत्‍कृष्‍ट विधायक का पुरस्कार क्यों?

दरअसल हाल के वर्षों में सत्र के दौरान सदन में हल्ला-हंगामा बढता जा रहा है. हंगामे के दौरान विधायी कार्य प्रभावित होता है और सदन की प्रतिष्ठा पर भी आंच आती है. इस बार भी बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के दौरान हंगामा के दौरान कई ऐसे पल आए है, जब मर्यादा तार-तार होती दिखी है. अब उम्‍मीद की जा रही है कि उत्‍कृष्‍ट विधायक चुने जाने की चाह विधायकों को अपने व्‍यवहार को शांत रखेगी.

महंगाई के खिलाफ विपक्ष का प्रदर्शन

बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों के बाहर शुक्रवार को विपक्षी सदस्यों ने बढ़ती महंगाई, पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की बढ़ते दाम को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया.राजद-माले विधायक ने महंगाई पर रोक लगाने के मुददे पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. वहीं, सभी विधायकों ने एक बार भी फिर कहा है कि महंगाई पर रोक नहीं लगेगी, तो हम सभी मिलकर सड़क पर भी प्रदर्शन करेंगे.

माले विधायक दल के नेता महबूब आलम ने कहा कि महंगाई से लोग परेशान है. पेट्रोल-डीजल की कीमत हर दिन बढ़ रहा है. लोगों को रसोई गैस पर खाना बनाना महंगा हो गया है. बावजूद सरकार शांत है. हम सदन में जिस तरह से महंगाई के खिलाफ सरकार से सवाल पूछ रहे है. सदन खत्म होने के बाद सड़कों पर प्रदर्शन, धरना करेंगे और सरकार से सवाल पूछेंगे.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें