1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. now more convenience than esi scheme treatment available in rural areas as well see list of districts asj

ESI स्कीम से अब ज्यादा सुविधा, ग्रामीण इलाकों में भी हो सकेगा इलाज, देखें जिलों की सूची

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अस्पताल
अस्पताल
फाइल

मुजफ्फरपुर. कर्मचारी राज्य बीमा निगम से लाभान्वित कर्मचारियों या उनके आश्रितों को इलाज के लिए अब ज्यादा सुविधा मिलेगी. मुजफ्फरपुर सहित राज्य के 16 जिलों के संपूर्ण क्षेत्र में इएसआइ एक्ट लागू है.

इन जिलों में नगर के साथ ग्रामीण इलाकों में भी इएसआइ से संबद्ध अस्पताल व डायग्नोस्टिक सेंटर खुलेंगे. इसके अलावा अन्य 22 जिलों में केवल मुख्यालयों पर ही इएसआइ स्कीम के तहत इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी. कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने सभी जिलों से इच्छुक हॉस्पिटल व डायग्नोस्टिक सेंटर से 26 अप्रैल तक आवेदन मांगा है.

कर्मचारियों के इलाज के लिए अस्पतालों का चयन करने में मानक तय किये गये हैं. विभागीय अधिकारियों का कहना है कि सरकार ने एक मई से सभी कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से इएसआइ का लाभ देने का निर्णय लिया है.

इसको लेकर अप्रैल में ही सभी जिलों में अस्पतालों का चयन कर लेने की तैयारी है. दरअसल, कर्मचारियों के वेतन से इएसआइ स्कीम की कटौती की जाती है. जरूरत पड़ने पर कर्मचारी या उसके आश्रित का इलाज इएसआइ के संबद्ध अस्पतालों में मुफ्त में होता है.

इन जिलों के संपूर्ण क्षेत्र में सुविधा

मुजफ्फरपुर, दरभंगा, बक्सर, गया, कटिहार, सीतामढ़ी, पटना, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मुंगेर, नालंदा, रोहतास, समस्तीपुर, सारण व वैशाली.

इन जिलों के मुख्यालय में सुविधा

औरंगाबाद, अररिया, अरवल, बांका, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, कैमूर, खगड़िया, किशनगंज, लखीसराय, मधेपुरा, मधुबनी, नवादा, पूर्णिया, सहरसा, शेखपुरा, शिवहर, सीवान, सुपौल व पश्चिमी चंपारण.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें