1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. electric buses from patna airport to darbhanga airport cng buses run for bettiah and sitamarhi asj

पटना एयरपोर्ट से दरभंगा एयरपोर्ट के लिए चली इलेक्ट्रिक बस, बेतिया और सीतामढ़ी के लिए चलायी जायेंगी सीएनजी बसें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
इलेक्ट्रिक बस
इलेक्ट्रिक बस
फाइल

मुजफ्फरपुर. पटना एयरपोर्ट से दरभंगा एयरपोर्ट भाया मुजफ्फरपुर इलेक्ट्रिक बस का परिचालन शुक्रवार को शुरू हो गया. वहीं पटना से वाल्मीकि नगर भाया मुजफ्फरपुर एसी बस सेवा का भी शुभारंभ किया गया. यह बस चार पर्यटन स्थल वैशाली, केसरिया, लौरिया होते हुए वाल्मीकिनगर तक जायेगी.

इसका उद‍्घाटन विधायक विजेंद्र चौधरी, डीएम प्रणव कुमार, बीएसआरटीसी के प्रशासक श्याम किशोर और नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय व आरटीए सेक्रेटरी वरुण कुमार मिश्रा ने संयुक्त रूप से किया.

बीएसआरटीसी के प्रशासक श्याम किशोर ने कहा कि जल्द ही एक और इलेक्ट्रिक बस मुजफ्फरपुर रीजन को मुजफ्फरपुर से दरभंगा के लिए मिलेगी. इसके अलावा जल्द पांच सीएनजी बसों का परिचालन शुरू किया जायेगा, जो पटना से मुजफ्फरपुर, मुजफ्फरपुर से बेतिया व मुजफ्फरपुर से सीतामढ़ी के लिए चलेगी. लोगों की डिमांड पर जल्द ही मुजफ्फरपुर से पटना के लिए फकुली-लालगंज-हाजीपुर होते पटना के लिए बस का परिचालन शुरू किया जायेगा.

सात साल के एग्रीमेंट पर 25 इलेक्ट्रिक बस का परिचालन शुरू हुआ है, इसका और विस्तार होगा. मधुबनी, बेतिया, भागलपुर में चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम चल रहा है. अप्रैल के अंत तक बोधगया में इसका परिचालन होगा. दिव्यांगों के लिए भी नौ लो-फ्लोर बसों का परिचालन जल्द शुरू होगा. इमली-चट‍्टी में उनके लिए प्रतीक्षालय बनेगा. इसके लिए एक करोड़ की राशि उपलब्ध हुई है.

डीएम प्रणव कुमार ने कहा कि अभी पूरे देश में गिनती की इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं. मुजफ्फरपुर में इसका परिचालन शुरू हुआ है. पर्यावरण को बचाने व आम लोगों की सुविधा के लिए इसका परिचालन शुरू हुआ है. इमलीचट्टी में सामान्य पार्किंग की व्यवस्था पर काम चल रहा है, इससे आमलोगों को राहत मिलेगी.

इस बस स्टैंड का विकास मेट्रो सिटी की तर्ज पर किया जायेगा. नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय व नगर विधायक ने परिचालन में पूरे सहयोग की बात कही. संचालन दूरदर्शन की एंकर निशाश्री ने किया. अतिथियों का स्वागत क्षेत्रीय प्रबंधक आशीष कुमार, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक सुमन प्रसाद श्रीवास्तव ने किया. मौके पर नगर जदयू अध्यक्ष अंबरीश कुमार सिन्हा, विश्वजीत कुमार, अरुण कुमार, शिशिर कुमार नीरज, शिवेश्वर कुमार शर्मा आदि मौजूद थे.

दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 12 यात्री रवाना

पहले दिन दरभंगा एयरपोर्ट के लिए खुली बस में 12 यात्री सवार हुए, जो दिल्ली मोड़ (दरभंगा) तक गये. पहले दिन की यात्रा नि:शुल्क थी. यह बस एयरपोर्ट तक जायेगी. बस में जीपीएस, सीसीटीवी, मोबाइल चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध है. मुजफ्फरपुर से दरभंगा एयरपोर्ट का किराया 132 रुपये है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें