39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुजफ्फरपुर : पानी के लिए मचा हाहाकार

मुजफ्फरपुर : नगर निगम के दाउदपुर कोठी, ब्रह्मपुरा मिडिल स्कूल व अखाड़ाघाट ढलानी पंप खराब होने के कारण करीब 25 हजार आबादी के सामने जल संकट की स्थिति बनी हुई थी. इन पंपों के खराब होने से ब्रह्मपुरा, लक्ष्मी चौक, नूनफर, ब्रज बिहारी गली, दाउदपुर, पुलिस लाइन, अखाड़ाघाट रोड, बांध रोड, झील नगर, आश्रम घाट, […]

मुजफ्फरपुर : नगर निगम के दाउदपुर कोठी, ब्रह्मपुरा मिडिल स्कूल व अखाड़ाघाट ढलानी पंप खराब होने के कारण करीब 25 हजार आबादी के सामने जल संकट की स्थिति बनी हुई थी. इन पंपों के खराब होने से ब्रह्मपुरा, लक्ष्मी चौक, नूनफर, ब्रज बिहारी गली, दाउदपुर, पुलिस लाइन, अखाड़ाघाट रोड, बांध रोड, झील नगर, आश्रम घाट, ब्रह्मस्थान, जंगलीमाई स्थान सहित तीन दर्जन से अधिक माेहल्लों की करीब 25 हजार आबादी पेयजल संकट से जूझ रही थी. आस-पड़ोस से पानी लेकर लोगों ने अपना काम किया.
दोपहर करीब साढ़े बारह बजे दाउदपुर पंप चालू हुआ. लेकिन, ब्रह्मपुरा मिडिल स्कूल पंप शाम को करीब पौने छह बजे चालू हुआ. ऐसे में सुबह से शाम तक दोनों पंप से जुड़े इलाकों में पेयजल संकट की स्थिति बनी हुई थी. दोनों पंप की पाइप लाइन आपस में जुड़ी हैं. ऐसे में जब तक दोनों पंप एक साथ नहीं चलते पूरे इलाके में सही से जलापूर्ति नहीं होती.
लेकिन, अखाड़ाघाट ढलानी स्थित पंप रविवार को नहीं बन सका. क्योंकि सभी मिस्त्री दाउदपुर व ब्रह्मपुरा पंप को चालू करने में जुटे थे. सोमवार को इस पंप को दुरुस्त किया जायेगा. नगर आयुक्त के आदेश पर दाउदपुर कोठी व ब्रह्मपुरा में दोनों पंप का मोटर बदला गया. ब्रह्मपुरा इलाके में पहले बालू युक्त पानी की शिकायत थी, ऐसे में वहां नया समरसेबल भी लगाया गया.
छह की जगह आया दो टैंकर पानी
ब्रह्मपुरा इलाके में जल संकट की सूचना पर मेयर सुरेश कुमार ने छह टैंकर पानी उपलब्ध कराने को कहा, लेकिन सिर्फ दो टैंकर पानी ही पहुंचा. इससे ब्रह्मपुरा इलाके की स्लम बस्ती में पानी उपलब्ध कराया गया. मेयर ने कहा कि स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में दो 50 एचपी के मोटर खरीदने को मंजूरी दे दी गयी.
लेकिन अभी तक इसे नहीं खरीदा गया. अगर इसे खरीद लिया जाता, तो मोटर खराब होने के बाद तत्काल इस मोटर से जलापूर्ति होती और खराब हुए मोटर को बनाने के लिए भेज दिया जाता. पंप खराब की सूचना मिलने पर वे खुद दाउदपुर व मिडिल स्कूल पंप पर पहुंचे और वहां काम का जायजा लिया.
बिजली के उतार-चढ़ाव से जले मोटर
ब्रह्मपुरा व दाउदपुर में मोटर ठीक कर रहे एक मिस्त्री ने बताया कि बिजली वोल्टेज के उतार-चढ़ाव के कारण मोटर जल गये. पंप हाउस में बिजली की सप्लाई होती है, वहां वोल्टेज बहुत उतार-चढ़ाव करता है. इसमें सुधार की जरूरत है. बताते चलें कि निगम के पंप हाउस की वायरिंग की स्थिति भी काफी जर्जर है, उसे भी अविलंब ठीक करने की जरूरत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें