27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उत्तर बिहार में 45 नये उद्योग लगाने की मिली स्वीकृति, जानें… किनको मिली अनुमति

कुमार दीपूमुजफ्फरपुर : उत्तर बिहार में नये उद्योग लगने का सिलसिला शुरू हो गया है. बियाडा ने 45 नये उद्योग लगाने की स्वीकृति दी है. पटना मुख्यालय में आठ फरवरी को पीसीसी की बैठक में यह निर्णय लिया गया. इसके बाद इन उद्यमियों के उद्योग लगाने पर मुहर लगा दी गयी. इसमें सबसे अधिक उद्योग […]

कुमार दीपू
मुजफ्फरपुर :
उत्तर बिहार में नये उद्योग लगने का सिलसिला शुरू हो गया है. बियाडा ने 45 नये उद्योग लगाने की स्वीकृति दी है. पटना मुख्यालय में आठ फरवरी को पीसीसी की बैठक में यह निर्णय लिया गया. इसके बाद इन उद्यमियों के उद्योग लगाने पर मुहर लगा दी गयी. इसमें सबसे अधिक उद्योग बेला औद्योगिक क्षेत्र में लगेंगे. यहां 20 उद्योग लगाने की अनुमति प्रदान की गयी है, जबकि दरभंगा में 16, कुमारबाग में पांच, सीतामढ़ी में चार उद्योग लगाये जायेंगे.

इन उद्योगों को स्वीकृति मिलने से जहां हजारों लोगों के लिये रोजगार के अवसर प्रदान होंगे, वहीं बियाडा के बाजार में रौनक बढ़ेगी. इन सभी उद्यमियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था. इसके बाद पीसीसी की बैठक में इन्हें ऑनलाइन ही सवीकृति दे दी गयी. जिन जिलों में उद्योगों लगाने की स्वीकृति मिली है उनमें मुजफ्फरपुर, कुमारबाग, सीतामढ़ी और दरभंगा शामिल हैं. इन उद्यमियों ने अक्तूबर व नवंबर में ऑनलाइन आवेदन किया था. बियाडा की माने, तो इन सभी उद्योगों में करीब 40 करोड़ रुपये का निवेश होगा.

बियाडा में उद्योग लगाने वाले उद्यमियों को हर संभव सुविधा प्रदान की जायेगी. उद्योगों को लगाने में बियाडा प्रबंधन से लेकर जिला व पुलिस प्रशासन उनका सहयोग करेगी. वहीं, इन उद्यमियों के लिये बिजली की व्यवस्था एस्सेल कंपनी की ओर से की जायेगी. इन उद्योगों को पानी की व्यवस्था पेयजलापूर्ति योजना से की जायेगी. साथ ही उन स्थानों पर सड़क व नाले का निर्माण भी कराया जायेगा जहां उद्यमी अपना उद्योग लगायेंगे, ताकि उद्यमियों को कोई परेशानी न हो. इसके साथ ही इन सभी उद्योगों में जितने भी कर्मचारी बहाल किये जायेंगे. उसमें बीस प्रतिशत मजदूरों को नियमित और अस्सी प्रतिशत अनुबंध पर बहाल होंगे.

इनको मिली स्वीकृति
-कटिंग सोलुश, फूड प्रोडक्शन, गोविंद प्लास्टिक मॉडलर्स, सूर्या फूड प्रोडक्शन, मुस्कान पेट इंडस्ट्रीज, शिवगुरु फीड इंडस्ट्रीज, महामाया फूड प्रोडक्शन, रवि ट्रेडिंग कंपनी, रामदूत पॉलीफैब इंडस्ट्रीज, चौधरी वायर प्रोडक्शन, उज्जवल पॉलीमर्स, बाबा गरीब नाथ इंडस्ट्रीज, श्याम हैचरीज, जगदंबा इंटरप्राइजेज, ट्राइकेम प्रोग्रेसिव प्राइवेट लिमिटेड, संगम स्टील फर्नीचर, नीलकंठ सर्जिकल, ब्रह्मर्षि ऑयल कंपनी.

बियाडा में चलने वाली फैक्टरियों की अंतिम सप्ताह में होगी जांच

मुजफ्फरपुर : अलफा लेदर फैक्टरी में बीफ के कारोबार का खुलासा होने के बाद बियाडा अब औद्योगिक क्षेत्र में चल रहीं फैक्टरियों में क्या उत्पादन हो रहा है, इसकी जानकारी रखेगा. इसके लिए बियाडा के इडी सभी उद्यमियों के साथ बैठक करेंगे. यह बैठक फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में होनी है. साथ ही बियाडा फैक्टरियों के कागजात की भी जांच करेगा कि उन्हें कौन से प्रोडक्ट बनाने की अनुमति दी गयी है. वह प्रोडक्ट उस फैक्टरी में बन रहा है या नहीं. अगर कागजात के अनुसार फैक्टरी में प्रोडक्शन नहीं हो रहा होगा, तो उस फैक्टरी का बियाडा अनुबंध रद्द करेगा.

विकास पदाधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि अभी इसकी पूरी तहकीकात की जा रही है कि किस फैक्टरी में क्या प्रोडक्शन हो रहा है. उन्होंने कहा कि उन फैक्टरियों को भी पत्र बियाडा की ओर से भेजा गया है, जिनकी फैक्ट्री सालाें से बंद है. साथ ही बियाडा में चल रहीं 180 फैक्टरियों के मूल कागजात की जांच की जा रही है कि उन्होंने एनओसी ले रखा है या नहीं. बियाडा क्षेत्र में चल रहीं फैक्टरियों के प्रदूषण, फायर सेफ्टी व केमिकल फैक्टरी के लैब के एनओसी भी जांच की जायेगी. अगर बिना एनओसी की फैक्टरी चलती पायी गयी, तो उस पर बियाडा विभागीय कार्रवाई करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें