1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. katihar flood effect school on boat in manihari school video today in bihar flood news updates skt

VIDEO: बिहार के स्कूल भवनों में बाढ़ का पानी, नाव पर लगने लगी टीचर जी की क्लास, देखें वीडियो...

बिहार में बाढ़ से हाहाकार मचा है. कटिहार जिले के मनिहारी में गंगा का पानी रिहाइशी इलाकों में घुस गया है. इस दौरान तीन शिक्षकों मिलकर नाव पर ही पाठशाला लगा चला रहे हैं. सोशल मीडिया पर नाव पर संचालित हो रही कक्षाओं का वीडियो वायरल हो रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नाव पर कक्षा लगाकर चल रही बच्चों की पढ़ाई
नाव पर कक्षा लगाकर चल रही बच्चों की पढ़ाई
सोशल मीडिया

बाढ़ के प्रकोप से बिहार में हर साल हाहाकार मचता है. इस साल 2021 में भी बाढ़ ने कई इलाकों को प्रभावित किया है. बाढ़ पीड़ित जीवनयापन के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. वहीं सोशल मीडिया पर कटिहार का एक दृश्य चर्चे में है. तीन शिक्षक मिलकर मनिहारी के जलमग्न इलाके में नाव पर पाठशाला चलाते हैं. नाव पर ही कक्षा संचालित होती है और बच्चे पढ़ाई करते हैं.

विपरित परिस्‍थ‍ितियों और कम संसाधनों में भी बिहार हिम्मत की पतवार थामे अपनी नैया को कैसे पार लगाता है इसकी एक बानगी कटिहार के मनिहारी में देखने को मिली. कोसी और सीमांचल का इलाके में बाढ़ की तबाही का मंजर देखने को मिलता है. घरों से लेकर स्कूलों में भी बाढ़ का पानी घुस जाता है. लेकिन मनिहारी अनुमंडल के सुदूर गांव मारालैंड बस्ती में तीन युवकों ने मिलकर एक अनोखा तरीका निकाला है जिससे बच्चों की पढ़ाई पर ब्रेक नहीं लगे. बच्चों के लिए नाव पर ही पाठशाला शुरु कर दिया गया.

नाव पर क्लास लगाकर बच्चों को पढ़ाने वाले एक शिक्षक ने बताया कि 'हमारा क्षेत्र 6 महीने बाढ़ से ग्रस्त रहता है इसलिए हम लोग नाव पर पाठशाला चल रहे हैं. जब तक यहां पानी रहेगा तब तक हम नाव पर पढ़ाएंगे.' शिक्षक पंकज कुमार का कहना है कि 'साल का आधा समय यह क्षेत्र बाढ़ प्रभावित रहता है. इस कारण उन लोगों ने खुद को परिस्थिति के अनुसार ढाल लिया है.'

नाव पर पाठशाला का यह दृश्य जब सामने आया तो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर यह वायरल होने लगा. लोग तीनों शिक्षकों की प्रशंसा कर रहे हैं. बाढ़ के दौरान बिहार के इस संघर्ष का उदाहरण भी देते दिख रहे हैं. वहीं कुछ लोग इसे खतरनाक कदम भी बता रहे हैं और इसे रिस्क भरा फैसला बता रहे हैं. बता दें कि गंगा नदी के बढ़े हुए जलस्तर के कारण जिले का मनिहारी क्षेत्र बाढ़ की चपेट में है. वहीं बरंडी नदी में उफान के कारण भी कई इलाकों में संकट गहराया हुआ है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें