1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. this time pilgrims not go from gaya on haj pilgrimage devotees go from kolkata asj

इस बार गया से नहीं कोलकाता से हज यात्रा पर जायेंगे श्रद्धालु

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
हज का आयोजन करेगा
हज का आयोजन करेगा
File

पटना/गया . हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से हज 2021 के लिए आवेदन देने की तिथि जारी कर दी गयी है. हज 2021 के लिए सात नवंबर से दिसंबर तक इच्छुक लोग आवेदन कर सकते हैं.

इस बार कमेटी की ओर से कोविड 19 को देखते हुए विभिन्न गाइडलाइंस भी जारी की गयी है. गाइंडलाइंस के तहत राज्य के श्रद्धालु केवल कोलकाता से ही हज यात्रा पर जा सकेंगे. पहले राज्य में दो जगह इंबार्केशन प्वाइंट होते थे.

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने कोविड-19 के मद्देनजर देश में कुल 23 इंबारकेशन को कम करते हुए केवल ही 10 इंबार्केशन प्वाइंट बनाये हैं. हज 2021 की यात्रा पर इस बार 18 साल से कम और 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जायेगी.

इस बार केवल ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म उपलब्ध होगा. हज फॉर्म हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट http://hajcommittee.gov.in व मोबाइल एप HCOI से प्राप्त किया जा सकता है.

हज फॉर्म की रजिस्ट्रेशन फीस जो की तीन सौ रुपये है उसे भी ऑनलाइन ही जमा करना होगा. नयी गाइडलाइंस के मुताबिक हज 2021 में साउदी अरब में 30 से 35 दिन तक ही रुक सकेंगे. पहले एक कवर नंबर में पांच लोगों का नाम होता था.

अब केवल तीन लोगों का ही नाम होगा. बिहार राज्य हज कमेटी के चेयरमैन हाजी इलियास ने बताया कि हज 2021 में जाने वाले श्रद्धालुओं की पहली किश्त की रकम एक लाख पचास हजार रुपये रखी गयी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें