1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. naxalite arrested for blowing solar power plant the whole area was stunned by the explosion rdy

Bihar News: सोलर पावर प्लांट उड़ानेवाला नक्सली गिरफ्तार, इस रात विस्फोट से थर्रा गया था पूरा इलाका

19 सितंबर, 2017 की रात्रि जब नक्सलियों के दस्ते ने साव मलरवाडीह में करीब सवा सौ एकड़ भूमि पर स्थित सोलर पावर प्लांट को बम विस्फोट कर उड़ाया था, तो पूरा इलाका थर्रा उठा था.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सोलर पावर प्लांट
सोलर पावर प्लांट
फाइल फोटो

गया. आमस के साव में स्थित एक सोलर पावर प्लांट को उड़ाने में शामिल नक्सली को मंगलवार को सशस्त्र सीमा बल के द्वारा आंती थाना क्षेत्र के नारायणपुर गांव से गिरफ्तार किया गया है. आमस ने नये थानाध्यक्ष अरविंद किशोर ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली नारायणपुर निवासी मिथिलेश यादव उर्फ पहलवान जी को जेल भेज दिया गया है. एसएचओ ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली इससे पहले कोंच, परैया और आंती थाने में दर्ज प्राथमिकी में भी जेल जा चुका है. बताया जाता है कि सशस्त्र सीमा बल 29वीं वाहिनी के कमांडेंट एचके गुप्ता के निर्देश पर ए कंपनी भलुआही देव के कंपनी कमांडेंट रामवीर कुमार और इंस्पेक्टर धीरज कुमार के नेतृत्व में गुप्त सूचना के आधार पर आमस व आंती थाने के सहयोग से नारायणपुर में छापेमारी कर नक्सली को गिरफ्तार किया गया.

विस्फोट से थर्रा गया था पूरा इलाका

19 सितंबर, 2017 की रात्रि जब नक्सलियों के दस्ते ने साव मलरवाडीह में करीब सवा सौ एकड़ भूमि पर स्थित सोलर पावर प्लांट को बम विस्फोट कर उड़ाया था, तो पूरा इलाका थर्रा उठा था. लगभग 25-30 की संख्या में आये हथियारबंद नक्सलियों ने शक्तिशाली बम से एक ओर जहां प्लांट का कंट्रोल रूम तबाह व बर्बाद कर दिया था, वहीं सैकड़ों सोलर प्लेट भी चकनाचूर हो गये थे. नक्सलियों ने केबिन और जेनेरेटर आदि को आग के हवाले करने के साथ-साथ सोलर प्लांट में तैनात कर्मचारियों के साथ भी मारपीट की थी. इस विस्फोट में करोड़ों का नुकसान हुआ था. इस कांड के बाद आमस थाने में प्राथमिकी संख्या 196/2017 दर्ज की गयी थी. घटना की सुबह गया के तत्कालीन नक्सल एसपी अरुण कुमार के अलावा पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे थे और स्थिति का जायजा लिया था.

आइइडी से पशुपालक की मौत के बाद सर्च अभियान तेज

गया-औरंगाबाद के सीमावर्ती अतिनक्सलग्रस्त सागरपुर के जंगली इलाके में आइइडी विस्फोट में पशुपालक की मौत के बाद जंगली इलाके में सुरक्षाकर्मियों ने सर्च अभियान को तेज कर दिया है. जानकारी के अनुसार, सागरपुर जंगली इलाके के चैनडेरा के आगे चैनड्रा नाले की ऊपरी पगडंडी पर नक्सलियों के द्वारा आइइडी लगाया गया था. इसकी चपेट में आने से छकरबंधा थाना क्षेत्र के तारचुआ गांव निवासी कैल भुइंया की मौत सोमवार को हो गयी थी. घटना के बाद स्थल का दौरा किया गया है.

जंगली इलाके में नक्सलियों के विरुद्ध अभियान तेज कर दिया गया है. नक्सलियों ने प्रेशर कनेक्ट कमान आइइडी लगायी थी, जिस पर पशुपालक का पैर जाते ही ब्लास्ट हो गया. मंगलवार को सीआरपीएफ की पोस्ट ब्लास्ट इन्वेस्टिगेशन टीम घटनास्थल पर पहुंची और प्रेशर कनेक्ट कमान में किस तरह का बारूद इस्तेमाल किया गया है, इसके लिए वहां की मिट्टी ले गयी है. प्रयोगशाला में जांच के बाद ही यह पता लग पायेगा कि नक्सलियों ने किस तरह का बारूद इस्तेमाल किया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें