1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. ambulift facility at darbhanga airport relief for elderly and sick passengers asj

दरभंगा एयरपोर्ट पर भी पटना की तरह एंबुलिफ्ट की सुविधा, बुजुर्ग और बीमार यात्रियों को मिलेगी राहत

दरभंगा एयरपोर्ट पर एंबुलिफ्ट की सुविधा होने से बीमार व बुजुर्ग यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. इस सेवा के लिए यात्री को 100 रुपए अधिक देने होंगे. एयरपोर्ट पर कई बार सीरियस मरीज आते हैं, जो लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर होते हैं. एयरपोर्ट के डायरेक्टर मनीष कुमार ने बताया कि इससे लोगों की परेशानी दूर होगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एंबुलिफ्ट की सुविधा
एंबुलिफ्ट की सुविधा
फाइल

दरभंगा. दरभंगा एयरपोर्ट पर एंबुलिफ्ट की सुविधा उपलब्ध हो गयी है. बिहार में पटना के बाद दरभंगा एयरपोर्ट दूसरा एयरपोर्ट है जहां यह सुविधा दी गयी है. दरभंगा एयरपोर्ट पर एंबुलिफ्ट की सुविधा होने से बीमार व बुजुर्ग यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. इस सेवा के लिए यात्री को 100 रुपए अधिक देने होंगे. एयरपोर्ट पर कई बार सीरियस मरीज आते हैं, जो लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर होते हैं. एयरपोर्ट के डायरेक्टर मनीष कुमार ने बताया कि इससे काफी लोगों की परेशानी दूर होगी. इससे हवाई यात्रा करने वाले उन यात्रियों को लाभ पहुंचेगा, जो बुजुर्ग और बीमार हैं. पटना एयरपोर्ट पर एंबुलिफ्ट सेवा पहले से बहाल है. अब ये सेवा दरभंगा एयरपोर्ट पर भी उपलब्ध हो गयी है.

जानिये क्या है एंबुलिफ्ट

एंबुलिफ्ट खास प्रकार की एक मशीन है. एंबुलेंस और लिफ्ट का मिला-जुला स्ट्रक्चर कह सकते हैं. इसमें एक अटेंडेंट के अलावा दो व्हील चेयर एक स्ट्रेचर की क्षमता का हैं, जिसे जमीन से आठ मीटर ऊपर तक उठाया जा सकता है. एंबुलिफ्ट को इमरजेंसी मेडिकल सहायता या निशक्तता को सहायता के लिए उपयोग में लाया जाता है. इसका सीधा फायदा दिव्यांग-बुजुर्ग और बीमार यात्री को मिलेगा.

गंभीर रूप से बीमार लोगों को होगा फायदा

उत्तर बिहार और नेपाल के कई गंभीर मरीज दरभंगा एयरपोर्ट के रास्ते दिल्ली और अन्य जगहों को जाते हैं. कई बार सीरियस मरीज लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर होते हैं. फ्लाइट पर चढ़ाने के लिए स्ट्रेचर का सहारा लेना पड़ता है, जिससे मरीज को चढ़ाने और उतारने में झटका लगने का भय बना रहता है, लेकिन एंबुलिफ्ट की सुविधा उपलब्ध होने से गंभीर मरीजों को भी फ्लाइट से ले जाने में सहूलियत होगी. जिन्हें एंबुलिफ्ट की मदद से विमानों की उंचाई तक बिना किसी परेशानी के ले जाया सकेगा.

बिहार के किसी एयरपोर्ट पर अभी एयरोब्रिज नहीं

दरभंगा से पहले जयप्रकाश नारायण राष्ट्रीय हवाई अड्डा यानी पटना एयरपोर्ट पर दिव्यांग मरीजों और बुजुर्ग यात्रियों की सुविधा के लिये एंबुलिफ्ट सेवा की शुरुआत की गयी थी. पटना में भी दिव्यांग और बुजुर्ग यात्री इस सेवा का लाभ महज 100 रुपये देकर ले रहे हैं. दरअसल, पटना एयरपोर्ट पर भी फिलहाल कोई एयरोब्रिज नहीं है. इसके कारण खास कर बीमार व बुजुर्ग यात्रियों को विमान में चढ़ने व उतरने में दिक्कत होती है. गंभीर मरीजों को स्ट्रेचर, व्हील चेयर या रैंप के सहारे विमान में उतारा व चढ़ाया जाता रहा है. इस दौरान मरीजों के फिसलने, गिरने व झटका लगने का खतरा बना रहता था.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें