20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

23 जुलाई को दो पाली में होगी टीइटी की परीक्षा

दरभंगा : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बिहार प्रारम्भिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा 23 जुलाई को दो पाली में होगी. प्रथम पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक तथा द्वितीय पाली दोपहर दो बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी. परीक्षा आयोजन के लिए शहर में कुल नौ केंद्र बनाये गये हैं. परीक्षा […]

दरभंगा : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बिहार प्रारम्भिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा 23 जुलाई को दो पाली में होगी. प्रथम पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक तथा द्वितीय पाली दोपहर दो बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी. परीक्षा आयोजन के लिए शहर में कुल नौ केंद्र बनाये गये हैं. परीक्षा को स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं कदाचाररहित संपन्न कराने के लिए डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह व वरीय पुलिस अधीक्षक सत्यवीर सिंह द्वारा संयुक्त निर्देश निर्गत कर दिया गया है.
वरीय प्रभार में रहेंगे डीडीसी
डीडीसी विवेकानंद झा परीक्षा के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे. हर हाल में कदाचारमुक्त एवं स्वच्छ वातावरण में परीक्षा संचालन किया जाना है. परीक्षा केंद्रों पर पांच सौ गज की परिधि में 23 जुलाई को धारा 144 के तहत निषेधाज्ञां रहेगी. परीक्षा केंद्र के पांच सौ गज कि परिधि में कदाचार करने से संबंधित कोई भी सामग्री एवं मोबाईल इत्यादि इलेक्ट्रॉनिक सामान प्रतिबंधित रहेगा.
परीक्षा केंद्रों को तीन जोन में बांटा गया: परीक्षा के सफल संचालन के लिए सभी केंद्रों पर स्टैटिक दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. केंद्रों को तीन जोन में बांट कर जोनल दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी तैनात किये गये हैं. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी की व्यवस्था के साथ वीडियोग्राफी करायी जाएगी. परीक्षार्थियों की उपस्थिति बायोमेट्रिक मशीन से ली जाएगी. दो उड़नदस्ता दल का भी गठन किया गया है. एसडीओ तथा एसडीपीओ सभी परीक्षा केंद्रों के विधि-व्यवस्था के वरीय प्रभार में रहेंगे.
5897 परीक्षार्थी के भाग लेने की संभावना : परीक्षा में 5897 परीक्षार्थी के शामिल होने की संभावना है. डीइओ सुधीर कुमार झा ने बताया कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए सभी केंद्राधीक्षकों की बैठक लहेरियासराय के एमएल एकेडमी में 20 जुलाई को होगी. एमआरएम बालिका विद्यालय के बदले एमएआरएम बालक विद्यालय एडमिट कार्ड पर केंद्र के रूप में प्रिंट होकर आ गया है. सुधार के लिए एडमिट कार्ड मुख्यालय को भेजा गया है.
कोई भी केंद्राधीक्षक अपनी मर्जी से किसी शिक्षक को वीक्षण कार्य में नहीं लगा सकते हैं. वीक्षण कार्य में प्रतिनियुक्त होने वाले शिक्षकों का अनुमोदन डीइओ द्वारा किया जाएगा. जिला स्कूल में 1450, राज उच्च विद्यालय में 1322, सुंदरपुर उच्च विद्यालय बेला में 450, एमएल एकेडमी में 750, सफी मुस्लिम हाई स्कूल में 350, आरएनएम बालिका उच्च विद्यालय में 450, एमएआरएम लालबाग में 400, सर्वोदय उच्च विद्यालय में 350 तथा पूर्वांचल हाई स्कूल में 400 छात्रों परीक्षार्थी के बैठने की व्यवस्था की गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें