1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. champaran west
  5. mini dam of somvati river broken in champaran submerged chanwar asj

Bihar flood 2021 : चंपारण में सोमवती नदी का मिनी बांध टूटा, चंवर जलमग्न

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
टूटा बांध
टूटा बांध
प्रभात खबर

केसरिया (पूचं). थाना क्षेत्र की रघुनाथपुर पंचायत के कोन्हिया चंवर के समीप सोमवती नदी में ग्रामीणों द्वारा बांधा गया बांध टूट जाने से आधा दर्जन गांवों का खेत जलमग्न हो गया. इसके कारण हजारों एकड़ में लगी फसल पानी में डूब गयी.

बता दें कि सोमवती नदी राजपुर से कोन्हिया होते हुए मुजफ्फरपुर जिले के साहेबगंज तक जोड़ती है. फसल को बचाने के लिए कई वर्ष पूर्व ग्रामीणों ने इस बांध का निर्माण किया था. बांध पिछले वर्ष भी टूट गया था, जिसका निर्माण रघुनाथपुर पंचायत की मुखिया पूनम देवी ने कराया था.

इस वर्ष लगातार बारिश के कारण जल स्तर में वृद्धि होने से यह बांध फिर टूट गया. बांध टूटने से कोन्हिया, दरमिया, खोरा, सोबईया समेत कई गांव के चंवर मे पानी प्रवेश कर रहा है. यही स्थिति रही तो घरों में भी पानी प्रवेश कर सकता है.

बाढ़ के पानी के कारण 85 घरों का कटा संपर्क

हरसिद्धि. पन्नापुर रजिता पंचायत के ढाब टोला कठेईया गांव में बाढ़ का पानी अधिक हो जाने के कारण 35 घरों का संपर्क कट गया है. वह गांव ढाब टोला कठेइया नाम से प्रसिद्ध है. दोनों ओर से नदी है. बीच में एक टापू पर बसा हुआ गांव, जहां पर 30 से 35 घर हैं.

आवागमन बाधित होने के कारण वहां के लोग नाव के सहारे आ-जा रहे हैं. वहीं यादवपुर पंचायत के दूधही मलाही टोला वार्ड नंबर 15 एवं 16 के करीब 50 घरों का संपर्क पथ पानी में डूब गया है. घरों में भी बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें